Move to Jagran APP

FIFA World Cup 2022: चोटिल नेमार की वापसी की योजना, मेसी को खेलते देखने 28 साल में पहुंचे सबसे अधिक दर्शक

FIFA World Cup 2022 अर्जेंटीना की मेक्सिको पर जीत के दौरान लियोन मेसी को खेलते हुए देखने के लिए स्टेडियम में 88966 दर्शक मौजूद थे जो 28 वर्षों में फीफा विश्व कप मैच में दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या है।

By AgencyEdited By: Sanjay SavernPublished: Sun, 27 Nov 2022 06:45 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 06:45 PM (IST)
FIFA World Cup 2022: चोटिल नेमार की वापसी की योजना, मेसी को खेलते देखने 28 साल में पहुंचे सबसे अधिक दर्शक
FIFA World Cup 2022 अर्जेंटीना के कप्तान मेसी (एपी फोटो)

दोहा, एपी। ब्राजील के नेमार अपने सूजे हुए टखने की एक तस्वीर पोस्ट करने के बावजूद फीफा विश्व कप में वापसी की योजना बना रहे हैं। गुरुवार को सर्बिया पर ब्राजील की 2-0 की जीत के दौरान चोटिल होने के बाद नेमार के दाहिने टखने का इलाज चल रहा है। टीम के डाक्टरों ने कहा है कि नेमार सोमवार को स्विट्जरलैंड के विरुद्ध होने वाले मैच में नहीं खेल पाएंगे लेकिन उन्होंने इस दिग्गज की वापसी की कोई समय-सीमा नहीं बताई है और ना ही यह बताया है कि वह वापसी कर भी पाएंगे या नहीं।

loksabha election banner

नेमार ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि वह अपने करियर के सबसे कठिन क्षणों में से एक का सामना कर रहे हैं, लेकिन वह वापसी की संभावनाओं के बारे में आशावादी हैं। उन्होंने एक इंस्टाग्राम स्टोरी में अपने सूजे हुए टखने की दो तस्वीरें दिखाईं। नेमार ने लिखा, 'हां, मैं चोटिल हूं। दर्द भी है और पीड़ा भी, लेकिन मुझे यकीन है कि मेरे पास वापसी का मौका होगा क्योंकि मैं अपने देश, अपने साथियों और खुद की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश करूंगा।' नेमार ने कहा कि वह इस विश्व कप का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'मेरे जीवन में कुछ भी आसान नहीं था या मुझे कुछ भी थाली में परोसकर नहीं दिया गया था। मुझे हमेशा अपने सपनों और अपने उद्देश्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी।' 

मेसी को खेलते देखने 28 साल में पहुंचे सबसे अधिक दर्शक

अर्जेंटीना की मेक्सिको पर जीत के दौरान लियोन मेसी को खेलते हुए देखने के लिए स्टेडियम में 88,966 दर्शक मौजूद थे जो 28 वर्षों में फीफा विश्व कप मैच में दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या है। लुसैल स्टेडियम में फीफा के अनुसार अमेरिका में 1994 के फाइनल के बाद से विश्व कप में सबसे अधिक दर्शकों की मेजबानी की गई। कैलीफोर्निया के पासाडेना में रोज बाउल में 91,194 लोग मौजूद थे। शनिवार की उपस्थिति लुसैल स्टेडियम में पिछले दो मैच के आंकड़े से कई अधिक थी। माराकाना स्टेडियम ने 1950 में रियो डि जिनेरियो में ब्राजील पर उरुग्वे की 2-1 की जीत के दौरान 1,73,850 लोगों की मेजबानी की थी जो विश्व कप में सर्वाधिक दर्शकों का आंकड़ा है। 

अमेरिकी फुटबाल टीम ने ईरान के ध्वज के साथ की छेड़छाड़ 

ईरान में जहां धर्मशासित सरकार के विरुद्ध देशव्यापी प्रदर्शन जारी हैं, वहीं अमेरिका की फुटबाल टीम ने इंटरनेट मीडिया पर उसका ऐसा ध्वज प्रदर्शित करना शुरू कर दिया है जिसमें इस्लामिक गणराज्य का प्रतीक चिन्ह नहीं है। अमेरिकी फुटबाल टीम के ट्विटर अकाउंट पर रविवार को ईरान का जो ध्वज प्रदर्शित किया गया है उसमें केवल हरा, सफेद और लाल रंग ही है। अमेरिकी टीम के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी इसी तरह का ध्वज देखा जा सकता है। अमेरिकी टीम ने इस पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन प्रतीक चिन्ह के बिना ध्वज ऐसे समय में प्रदर्शित किया गया है जब 22 वर्षीय महसा अमिनी की हिरासत में मौत के बाद ईरान में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन चल रहा है। ईरान में मानव अधिकार कार्यकर्ताओं के अनुसार इस विरोध प्रदर्शन में अभी तक 450 से अधिक लोगों की जान चली गई है और 18,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। फीफा विश्व कप में अमेरिका और ईरान मंगलवार को एक दूसरे का सामना करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.