Move to Jagran APP

FIFA: बड़े-बड़े तुर्रम खां हो गए बाहर, अब ये टीम है विश्व कप की प्रबल दावेदार, जानिए क्यों?

दुनिया की नंबर एक, गत विजेता और चार बार ट्रॉफी अपने नाम करने वाली जर्मनी ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई जो टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 03:44 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 05:52 PM (IST)
FIFA: बड़े-बड़े तुर्रम खां हो गए बाहर, अब ये टीम है विश्व कप की प्रबल दावेदार, जानिए क्यों?
FIFA: बड़े-बड़े तुर्रम खां हो गए बाहर, अब ये टीम है विश्व कप की प्रबल दावेदार, जानिए क्यों?

नई दिल्ली, योगेश शर्मा। 14 जून से शुरू हुए फीफा विश्व कप का आधा सफर खत्म हो चुका है, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा बड़ी टीमों ने सभी को निराश किया। फीफा विश्व रैंकिंग की शीर्ष-20 में मौजूद 10-10 टीमें बाहर हो चुकी है जबकि पांच टीमें अपनी लाज बचाने में सफल हुई हैं। इस विश्व कप में चार बार की विजेता इटली पहले ही क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। हालांकि अन्य बड़ी टीमों ने क्वालीफाई किया लेकिन वे भी छोटी टीमों के बड़े झटके नहीं झेल पाई।

loksabha election banner

दुनिया की नंबर एक, गत विजेता और चार बार ट्रॉफी अपने नाम करने वाली जर्मनी ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई जो टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर था। इसके बाद चौथे नंबर की टीम पुर्तगाल और पांचवीं फीफा रैंकिंग वाली अर्जेंटीना एक दिन में ही बाहर हो गई। फिर आठवें नंबर पर मौजूद पोलैंड की टीम भी चलती बनी तो सितारों से सजी 10 नंबरी स्पेन भी खुद को बाहर होने से नहीं बचा पाई। पेरू (11), डेनमार्क (12), मेक्सिको (15), कोलंबिया (16) और कोस्टा रिका (20) की टीमें भी बाहर निकल गई।

 

क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे 

दुनिया की दूसरे नंबर और पांच बार की विजेता ब्राजीली टीम अपने सुपरस्टार खिलाड़ी नेमार की मदद से क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रही। ब्राजील के अलावा तीसरे नंबर पर बेल्जियम, छठे पर मौजूद स्विट्जरलैंड, सातवें स्थान पर कायम फ्रांस, 13वें नंबर वाली इंग्लैंड और 14वें स्थान पर कायम उरुग्वे अंतिम-आठ में पहुंच चुकी हैं। हालांकि इन टीमों ने दिखाया कि एक अच्छी रणनीति के साथ मैदान पर उतरा जाए तो नतीजा बदला जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी साबित कर दिया कि ये टीमें किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है और सही मौकों पर कोई नया खिलाड़ी टीम का नायक बन रहा है।

लड़खड़ाकर ही खेल पाए 

जर्मनी, अर्जेंटीना, पुर्तगाल, स्पेन, पेरू, डेनमार्क, मेक्सिको, कोलंबिया और कोस्टा रिका की टीमें लड़खड़ाती रहीं। जर्मनी को ग्रुप स्टेज के मैच में मेक्सिको और दक्षिण कोरिया ने मात दी जबकि वह सिर्फ स्वीडन को हराने में सफल रही। इसके अलावा लियोन मेसी की अर्जेंटीना ने ग्रुप स्टेज में एक मैच ड्रॉ, एक हार और एक में जीत दर्ज की जबकि प्री-क्वार्टर फाइनल में फ्रांस ने उसे हराकर बाहर कर दिया।

वहीं, क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाली टीम ने ग्रुप स्टेज में दो मुकाबले ड्रॉ खेले तो एक मैच अपने नाम किया। हालांकि प्री-क्वार्टर फाइनल में उरुग्वे से हारकर उसने ट्रॉफी उठाने का मौका गंवा दिया। स्पेन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा जिसने ग्रुप स्टेज में दो मैच ड्रॉ खेले और एक जीता। प्री-क्वार्टर फाइनल में मेजबान रूस के हाथों पेनाल्टी शूटआउट में हारकर उसका सफर थम गया। पेरू ने एक जीत और दो हार के साथ ग्रुप स्टेज से अपने घर जाने की पैकिंग की।

ये आए ही नहीं 

टूर्नामेंट में चार बार की विजेता इटली, नीदरलैंड्स, चिली, अमेरिका और घाना जैसी टीमें विश्व कप के इस सत्र में क्वालीफाई नहीं कर पाई। अगर इनमें से कुछ टीमें भी क्वालीफाई करतीं तो उन्हें भी छोटी टीमें बड़े झटके दे सकती थी। अभी तक ज्यादातर बड़ी टीमों ने अपने प्रशंसकों को निराश ही किया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ब्राजील से आशा

पांच बार की विश्व कप विजेता ब्राजील फिलहाल विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में है और अब सारा फोकस उसके ऊपर मुड़ गया है। प्री क्वार्टर फाइनल में नेमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया। 1994 के सत्र में यह टीम विजेता रही और उस दौरान वह विश्व की नंबर एक टीम बनी। इसके बाद 2002 में ब्राजीली टीम ने ट्रॉफी उठाई और शीर्ष पर रही।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.