Move to Jagran APP

अभी तय भी नहीं हुई FIFA की फाइनलिस्ट टीमें, विजेता को लेकर पता चली ये बड़ी बात

जर्मनी, स्पेन, ब्राज़ील और उरुग्वे जैसी विश्व कप विजेता रही टीमों का सफर पहले ही थम चुका है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 08 Jul 2018 12:19 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jul 2018 02:35 PM (IST)
अभी तय भी नहीं हुई FIFA की फाइनलिस्ट टीमें, विजेता को लेकर पता चली ये बड़ी बात
अभी तय भी नहीं हुई FIFA की फाइनलिस्ट टीमें, विजेता को लेकर पता चली ये बड़ी बात

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। फीफा विश्व कप का रोमांच सेमीफाइनल में दस्तक दे चुका है। कई बड़ी टीमों के शुरुआती दौर से बाहर होने के साथ ही फुटबॉल पंडितों की अटकलें धरी की धरी रह गईं हैं। जर्मनी, स्पेन, ब्राज़ील और उरुग्वे जैसी विश्व कप विजेता रही टीमों का सफर पहले ही थम चुका है। फ्रांस, इंग्लैंड, क्रोएशिया और बेल्जियम के सेमीफाइनल में पहुंचते ही मौजूदा विश्व कप के विजेता को लेकर कुछ बातें एकदम साफ हो गईं हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में-

loksabha election banner

यूरोप में ही रहेगी विश्व कप की ट्रॉफी

फ्रांस, इंग्लैंड, क्रोएशिया और बेल्जियम के सेमीफाइनल में जगह बनाते ही एक बात तो साफ हो गई है कि इस बार भी विश्व कप का ताज यूरोपीय टीम के सिर ही सजेगा जिसकी सबसे प्रबल दावेदार इंग्लैंड की टीम नजर आ रही है। ब्राज़ील की टीम के विश्व कप से बाहर होते ही ये तय हो गया था कि इस बार भी फीफा विश्प कप की ट्रॉफी यूरोप में ही रहेगी। इससे पहले भी ये ट्रॉफी यूरोप में ही थी, क्योंकि 2014 का विश्व कप जर्मनी ने जीता था। अब तक हुए 20 विश्व कप में से 11 यूरोपीय टीमों ने जीते हैं जबकि दक्षिण अमेरिकी टीमों के खाते में नौ खिताब हैं। पिछली बार जर्मनी के रूप में एक यूरोपीय टीम ने ही विश्व कप जीता था।

नई सदी का नया विजेता

सन 2000 के बाद चार विश्व कप खेले गए हैं। 2002 का विश्व कप ब्राज़ील ने जीता था। इसके बाद 2006 में इटली की टीम चैंपियन बनी। 2010 में स्पेन की टीम ने कमाल करते हुए अपना पहला खिताब जीता और इसके बाद 2014 में जर्मनी ने अर्जेंटीना को मात देकर मेसी के सपने को तोड़ते हुए विश्व कप की ट्रॉफी उठाई। यानि की इस सदी में दुनिया को नया विश्व चैंपियन मिलना तय है। सेमीफाइनल में पहुंची चार टीमों में से इंग्लैंड और फ्रांस एक-एक बार विश्व चैंपियन रह चुकी हैं, लेकिन इंग्लैंड ने ये खिताब 52 साल (1966) पहले जीता था, तो वहीं फ्रांस ने 20 साल (1998) पहले में दुनिया जीती थी। वहीं क्रोएशिया या फिर बेल्जियम जीते तो ये इन दोनों ही टीमों का पहला खिताब होगा।

 

28 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

स्वीडन को 2-0 से हराकर 28 वर्षो बाद फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई। इससे पहले इंग्लैंड 1990 में चौथे स्थान पर रही थी। रूस में चल रहे विश्व कप के तीसरे क्वार्टर फाइनल में इंग्लिश टीम स्वीडन पर हावी रही। स्वीडन के स्ट्राइकर इंग्लिश डिफेंस में सेंध नहीं लगा सके जिस कारण उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। इंग्लैंड की जीत में मैग्यूरो ने 30वें मिनट में गोल दागा जबकि डेले ने 58वें मिनट में गोल कर जीत का अंतर 2-0 कर दिया।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें 

इससे पहले शुक्रवार की रात को पांच बार की चैंपियन और खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही ब्राजीली टीम प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। बेल्जियम ने ब्राजीली टीम को 2-1 से हराकर उसके छठे खिताब जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.