नई दिल्ली [अनादि बरुआ]। फीफा विश्व कप शुरू हुए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है और इसमें कई चौंकाने वाले नतीजे देखने को मिल रहे हैं। मंगलवार को दिन के पहले मैच में दुनिया की 61वीं रैंकिंग की टीम जापान ने 16वीं रैंकिंग वाली कोलंबिया को 2-1 से हराया तो दूसरे मैच में सेनेगल ने पोलैंड को ग्रुप एच के मुकाबले में उसे 2-1 से चौंका दिया।

27वें नंबर की सेनेगल और आठवीं रैंकिंग वाली पोलैंड की टीम पहली बार फुटबॉल इतिहास में आमने-सामने हुई थी, जिसमें सेनेगल के आगे पोलैंड की एक नहीं चली। पोलैंड टीम का मनोबल मैच के शुरुआत में ही टूट गया था जब उसके खिलाड़ी ने आत्मघाती गोल कर लिया।
World Cup 2018, Poland vs Senegal Highlights: World Cup 2018: Senegal Record Famous Win, Beat Poland 2-1

सेनेगल ने पूरे 90वें मिनट के खेल में अपना दबदबा बनाए रखा और विपक्षी टीम से ज्यादा मेहनत करती दिखाई दी। सेनेगल टीम चौंकाने में माहिर है और उसने इससे पहले 2002 के विश्व कप में पूर्व चैंपियन फ्रांस को 1-0 से चौंकाया था और अब इसकी शिकार पोलैंड टीम हुई। कह सकते हैं कि अभी तक इस विश्व कप में नाम बड़े और दर्शन छोटे हो रहे हैं।

पहले हाफ में हुआ धीमा खेल
इस मैच का पहला हाफ धीमा रहा। दोनों तरफ से आक्रामण इस हाफ में ठीक तरीके से देखने को नहीं मिले। पोलैंड के कप्तान रॉबर्ट लेवानदोवस्की अपने नाम के अनुरूप पहले हाफ में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। अपना 100वां मैच खेल रहे पोलैंड के जैकब ब्लास्चेकोवस्की सेंटर मिडफील्ड में काफी मेहनत कर रहे थे और उन्होंने विपक्षी टीम के स्ट्राइकरों को गेंद आगे ले जाने नहीं दिया।


37वें मिनट में सेनेगल के विंगर इद्रिया गुएई ने शॉट मारा जो गेंद गोल पोस्ट से बाहर जा रही थी लेकिन बीच में पोलैंड के 32 वर्षीय डिफेंडर थियागो सिओनेक आ गए और उनके पैर से गेंद लगकर गोल पोस्ट में चली गई। यह सब इतनी तेजी से हुआ कि गोलकीपर देखता रह गया। यह आत्मघाती गोल हुआ और सेनेगल 1-0 से आगे हो गया।

पोलैंड की सबसे बड़ी गलती
48वें मिनट में सेनेगल की टीम ने एक फाउल किया जिसके बाद पोलैंड को फ्री किक मिली। फ्री किक कप्तान लेवानदोवस्की ने ली लेकिन उनके शॉट को सेनेगल के गोलकीपर खादिम अंडिया ने बायें ओर लंबी छलांग लगाकर बेहतरीन बचा लिया। 60वें मिनट में पोलैंड के डिफेंडर ने विपक्षी टीम केहाफ से बैक पास अपने डिफेंडर को ऊंचा दे दिया जिस पर दूसरा डिफेंडर नियंत्रण नहीं रख पाया।


सेनेगल के म्बाये निआंग ने डिफेंडर और पोलैंड के गोलकीपर वोइचेक श्चासनी को छकाकर 20 गज से दौड़ते हुए विपक्षी गोलपोस्ट में डाल दिया। हालांकि श्चासनी अपनी टीम के डी से थोड़ा पहले तक पहुंच गए थे जिसका फायदा निआंग उठाने में सफल रहे। पोलैंड टीम की इतने बड़े टूर्नामेंट में यह सबसे बड़ी गलती है। सेनेगल 2-0 से अच्छी बढ़त बनाई।

30 गज की दूरी से गोल
इसके नौ मिनट बाद पोलैंड थोड़ा हावी हुई लेकिन बीच-बीच में दोनों टीमें एक-दूसरे को टक्कर देने वाली फुटबॉल खेलने लगीं। इसी दौरान पोलैंड के अर्कादिउस मिलिक के पास गोल का मौका था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके। 86वें मिनट में कामिल ग्रोसिस्की ने 30 गज की दूरी से गेंद को सेनेगल के गोल पोस्ट की तरफ शॉट मारा और वहां ग्रेगॉर्ज क्रिचोवियेक ने हेडर से गेंद को जाली में भेज दिया।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप