Move to Jagran APP

English Premier League का यह सीजन रहा सबसे लंबा, लगभग एक साल चला टूर्नामेंट

कोरोना वायरस के कारण 100 दिन तक लीग को निलंबित रखना पड़ा। सुरक्षा प्राथमिकता थी लेकिन 380 मुकाबले पूरे नहीं होने की स्थित में होने वाले नुकसान की भरपाई कैसे होगी इसका भी डर था।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 07:19 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 07:19 PM (IST)
English Premier League का यह सीजन रहा सबसे लंबा, लगभग एक साल चला टूर्नामेंट
English Premier League का यह सीजन रहा सबसे लंबा, लगभग एक साल चला टूर्नामेंट

लंदन, एपी। इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) का सबसे लंबा सत्र शुरुआत के 352 दिन बाद जब खत्म हुआ तो कई लोगों ने राहत की सांस ली जबकि डीन स्मिथ दुखी हैं कि इस दौरान उनके पिता रोन स्मिथ का निधन हो गया। एस्टन विला की टीम महामारी से प्रभावित सत्र के अंतिम दिन लीग से बाहर होने से बचने में सफल रही लेकिन टीम के मैनेजर स्मिथ को दुख का सामना भी करना पड़ा क्योंकि इस उपलब्धि को साझा करने के लिए उनके पिता जीवित नहीं हैं। लीग को जब इस महामारी के कारण निलंबित किया गया था तब 79 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया।

loksabha election banner

स्मिथ ने कहा, 'यह भावनात्मक है। मुझे यकीन है कि वह स्वर्ग से हमें देख रहे होंगे।' आर्सेनल और चेल्सी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद मार्च के दूसरे हफ्ते में जब लीग को निलंबित किया गया तो विला की टीम रेलीगेशन से खतरे से दो अंक ऊपर थी और टीम ने ब्रेक का अच्छा इस्तेमाल करते हुए एक बार फिर शीषर्ष लीग में खेलना सुनिश्चित किया।

कोरोना वायरस के कारण 100 दिन तक लीग को निलंबित रखना पड़ा और इस दौरान अनिश्चितता बनी रही कि लीग दोबारा शुरू हो भी पाएगी या नहीं। सुरक्षा प्राथमिकता थी लेकिन 380 मुकाबले पूरे नहीं होने की स्थित में होने वाले नुकसान की भरपाई कैसे होगी इसका भी डर था। लीग दोबारा शुरू होने पर हालांकि सिर्फ 300 लोगों को स्टेडियम में प्रवेश की स्वीकृति थी और ऐसे में लिवरपूल ने 30 साल बाद इंग्लैंड का चैंपियन बनने का जश्न एनफील्ड के खाली स्टेडियम में मनाया।

जैमी वार्डी ने जीता प्रीमियर लीग गोल्डन बूट पुरस्कार :

लिसेस्टर सिटी के स्ट्राइकर जैमी वार्डी ने ईपीएल के 2019-20 सत्र का गोल्डन बूट पुरस्कार अपने नाम कर लिया। वार्डी ने इस सत्र अपनी टीम के लिए 23 गोल किए। उन्होंने इस पुरस्कार की रेस में आर्सेनल के पिएर एमेरिक आबुयामेयांग और साउथैंप्टन के डैनी लेग्स को पछाड़ा है जिन्होंने लीग में 23-23 गोल किए।

वार्डी हालांकि टीम के अंतिम मैच में गोल नहीं कर पाए थे मैनचेस्टर युनाइटेड ने रविवार को लिसेस्टर सिटी को 2-0 से मात दी थी जिसके कारण वह चैंपियंस लीग में जगह नहीं बना सकी। वार्डी इस पुरस्कार को जीतने वाले लिसेस्टर सिटी के पहले खिलाड़ी हैं। वहीं, मैनचेस्टर सिटी के गोलकीपर ब्राजील के एडरसन ने गोल्डन ग्लव्स का पुरस्कार अपने नाम किया। वह इस सत्र में 16 क्लीनशीट रखने में कामयाब रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.