Move to Jagran APP

इंग्लैंड की टीम ने यूरो कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, कप्तान हैरी केन का दमदार प्रदर्शन

इंग्लैंड की टीम को यूरो कप के सेमीफाइनल में पहुंचाने का काम कप्तान हैरी केन ने किया है। हैरी केन के शानदार प्रदर्शन के दम पर ही इंग्लैंड की टीम अब वेंबले स्टेडियम में सेमीफाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 08:48 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 08:48 AM (IST)
इंग्लैंड की टीम ने यूरो कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, कप्तान हैरी केन का दमदार प्रदर्शन
Harry Kane ने दो गोल दागे ( Euro कप ट्विटर)

रोम, एपी। इंग्लैंड टीम के कोच गेरेथ साउथगेट को पता था कि उनकी टीम को अगर इस टूर्नामेंट में अपना लंबा सफर तय करना है तो उसके लिए उनके कप्तान हैरी केन का चलना जरूरी है। केन पिछले कुछ समय से अपनी फार्म को लेकर परेशान थे और इसको लेकर उनकी आलोचना भी हो रही थी। उनका ग्रुप स्तर के मैचों में भी प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और इन मैचों में वह एक भी गोल नहीं कर पाए थे। लेकिन प्री-क्वार्टर फाइनल में जर्मनी के खिलाफ 2-0 की जीत में 27 वर्षीय केन ने हेडर से गोल दागकर अपनी खोई फार्म वापस पाई। फिर क्वार्टर फाइनल में केन के कमाल से इंग्लैंड ने यूक्रेन को 4-0 से रौंदकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

loksabha election banner

इस मैच में केन ने शानदार दो गोल दागे। इसके अलावा केन यूरो नाकआउट मैच में दो गोल करने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि प्री-क्वार्टर फाइनल तक गोल करने वाले रहीम स्टर्लिग क्वार्टर फाइनल में गोल नहीं कर पाए तो हैरी मैगुइर और जार्डन हेंडरसन ने गोल करके उनके भार को कुछ कम किया। हालांकि कोच गेरेथ साउथगेट ने टीम के डिफेंस में भी काफी काम किया है क्योंकि टीम ने इस टूर्नामेंट के पिछले पांच मैचों में कोई गोल नहीं खाया है। अब अंतिम-चार के मुकाबले में इंग्लिश टीम का सामना डेनमार्क से होगा। यूरो में यह एकमात्र मैच था जिसे इंग्लैंड ने वेंबले स्टेडियम से बाहर खेला था और इसी में उसने सबसे दबदबे वाला प्रदर्शन किया।

यह इंग्लैंड का टूर्नामेंट में लगातार पांचवां मैच है जिसमें उसने अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को गोल नहीं करने दिया। यह 1966 के विश्व कप फाइनल के बाद पहला अवसर है जबकि इंग्लैंड ने किसी बड़े टूर्नामेंट के नाकआउट चरण में चार गोल किए। उसने 1966 में पश्चिम जर्मनी को 4-2 से हराया था।

क्वार्टर फाइनल की शुरुआत इंग्लैंड के लिए अच्छी रही। बाक्स के अंदर से स्टर्लिग ने गेंद केन की तरफ पास की जिन्होंने इसे गोल पोस्ट में पहुंचाने में देर नहीं की और टीम का स्कोर मैच में 1-0 कर दिया। इसके बाद दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाई और इंग्लैंड ने अपनी बढ़त को कायम रखा। प्री-क्वार्टर फाइनल में मजबूत स्वीडन को चौंकाने वाली यूक्रेन की इंग्लिश टीम के खिलाफ एक नहीं चली और दूसरे हाफ में साउथगेट की टीम ज्यादा आक्रामक होकर खेली। इस हाफ में 46वें मिनट में लुइक ने गेंद हैरी मैगुइर की तरफ भेजी और मैगुइर ने गोलकीपर बाक्स से हेडर के जरिये गेंद को उसकी सही जगह दिखा दी।

इसके चार मिनट बाद ही केन ने टीम की बढ़त को 3-0 कर दिया। इस बार भी लुइक ने गेंद को सही दिशा में केन को पास की, जिन्होंने हेडर से गोल कर दिया और यूक्रेन के खिलाड़ी इस गोल को रोकने में बेबस नजर आए। फिर 62वें मिनट में केन के एक प्रयास को गोलकीपर हिरोई बशचन ने विफल कर दिया। लेकिन, 63वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी हेंडरसन ने इंग्लिश टीम की बढ़त को चार गोल की करने में ज्यादा देर नहीं की। इसके बाद यूक्रेन के खिलाड़ी जीत तो दूर, हार के अंतर को भी कम करने के लिए एक गोल भी नहीं दाग पाए।

इंग्लैंड की फुटबॉल टीम के कप्तान हैरी केन ने कहा है, "हमें वेंबले में सेमीफाइनल खेलने को मिलेगा। एक टीम, एक देश के रूप में हमारे लिए क्या शानदार मौका है। हमें इसका पूरा फायदा उठाना होगा।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.