Move to Jagran APP

डेनमार्क ने खत्म किया 29 साल का सूखा, यूरो कप 2020 के सेमीफाइनल में बनाई जगह

Euro Cup 2020 के सेमीफाइनल में डेनमार्क की टीम ने जगह बना ली है। 29 साल के बाद डेनमार्क की टीम टॉप 4 में पहुंची है। डेनमार्क ने चेक रिपब्लिक को 2-1 से मात देकर आगे का सफर तय किया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 07:37 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jul 2021 07:37 AM (IST)
डेनमार्क ने खत्म किया 29 साल का सूखा, यूरो कप 2020 के सेमीफाइनल में बनाई जगह
डेनमार्क ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है

बाकू, रायटर्स। डेनिश डायनामाइट के नाम से अपनी पहचान बना चुकी डेनमार्क की टीम ने मैच से पहले एक बार फिर से अपने खिलाड़ी क्रिस्टियन एरिक्सन को याद कर किया और फिर यूरो कप के क्वार्टर फाइनल में चेक गणराज्य के किले को उड़ाकर रख दिया। मजबूत डिफेंस के साथ अभी तक टूर्नामेंट में खेलने वाली चेक गणराज के किले में डेनमार्क के स्ट्राइकर कैस्पर डोलबर्ग और मिडफील्डर थामस डेलाने ने गोल दागकर टीम को 2-1 की जीत से 29 सालों का सूखा खत्म करते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। अब उनका सामना शनिवार देर रात खेले जाने वाले इंग्लैंड बनाम यूक्रेन के मैच के विजेता से होगा। हालांकि, चेक गणराज की तरफ से उनके स्ट्राइकर खिलाड़ी पैट्रिक चिक ने एक मात्र गोल जरूर किया, मगर वह टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे।

loksabha election banner

मैच के पहले हाफ की शुरुआत के पांचवें मिनट में डेनमार्क को पहला कार्नर मिला और उसके मिडफील्डर थामस डेलाने ने स्ट्रीगर लार्सन की कार्नर किक को सटीक हेडर के जरिये गोल में तब्दील कर दिया। इस तरह मैच के शुरू होते ही डेनमार्क ने 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। हालांकि इसके बाद मैच के 29वें मिनट में चेक गणराज के स्ट्राइकर पैट्रिक चिक को फ्री किक मिली, जिसमें उन्होंने अपनी कला दूर से गोल पोस्ट में गेंद डालने का प्रयास किया, मगर असफल रहे। वहीं एक बार फिर चेक गणराज के मजबूत डिफेंस को तितर-बितर करते हुए मैच के 42वें मिनट में डेनमार्क के स्ट्राइकर कैस्पर डोल्बर्ग ने सीधे पैर से साथी खिलाड़ी जोकिम महेले के क्रास पास को गोल में तब्दील कर दिया। इस शाट पर चेक गणराज के गोलकीपर थामस वैक्लिक भी सिर्फ खड़े होकर गेंद को निहारते रहे। यह मैच का निर्णायक पल भी रहा क्योंकि इसकी भरपाई चेक गणराज्य की टीम मैच के अंत तक नहीं कर सकी।

दूसरे हाफ में 0-2 से पीछे उतरी चेक गणराज्य ने गोल करने के प्रयास में डेनमार्क की टीम के खिलाफ शुरू से आक्रामक रुख अपनाया। इसका नतीजा भी उन्हें जल्द मिला और 49वें मिनट में चेक गणराज के स्टार स्ट्राइकर पैट्रिक चिक ने मौके का फायदा उठाते हुए व्लादिमीर कौफल के क्रास शाट को सीधा डेनमार्क के गोल पोस्ट के अंदर भेज दिया। इस तरह चिक ने टीम का स्कोर 1-2 कर दिया। हालांकि मैच के 62वें मिनट में डेनमार्क के यूसुफ पाल्सेन के शाट को रोकने के प्रयास में चेक गणराज के कप्तान टामस सौसेक के कान में यूसुफ के जूते के स्पाइक्स लग गए लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और मैच में सिर पर पट्टी बांधकर खेलना शुरू कर दिया। हालांकि मैच के दौरान उनकी पट्टी से खून धीरे-धीरे बहता रहा लेकिन उन्होंने अंत तक हार नहीं मानी। चेक गणराज की टीम को भी मैच में कई मौके मिले लेकिन वह डेनमार्क के डिफेंस में सेंध लगाने में नाकामयाब रहे। मैच के इंजुरी टाइम में जरूर चेक गणराज्य के माइकल क्रमेंसिक ने गोल एरिया बाक्स के बाहर से सीधा शाट मारा लेकिन दिशाहीन होने के चलते वह गोल पोस्ट के बाहर चला गया। इस तरह मैच के अंत में डेनमार्क की टीम में पहले हाफ में किए गोलों के चलते 2-1 से मैच अपने नाम किया।

चिक का नहीं चला जादू

यूरो कप के ग्रुप चरण में लगभग 50 मीटर दूर से गोल करने वाले पैट्रिक चिक इस मैच में कुछ यादगार नहीं कर पाए। इसका खामियाजा सिर्फ एक स्ट्राइकर के साथ खेलने वाली चेक गणराज को भुगतना पड़ा। चिक ने एक गोल जरूर दागा मगर टीम के लिए वह दूसरा गोल नहीं कर सके। वहीं चेक गणराज के डिफेंस को भेदने के लिए डेनमार्क ने तीन दमदार स्ट्राइकर मैदान में उतारे जिसका असर भी देखने को मिला।

मैच से पहले एरिक्सन को याद फिर बनी डेनमार्क के जीत की वजह

मैच की शुरुआत से पहले डेनमार्क ने यूरो कप के शुरुआती मैच में फिनलैंड के खिलाफ दिल का दौरा पड़ने वाले खिलाड़ी क्रिस्टियन एरिक्सन को शानदार अंदाज में याद किया। उनके नाम की टी-शर्ट बीच मैदान में दिखाई गई, जिससे डेनमार्क के खिलाडि़यों को एक बार फिर से वह घटना याद आ गई और वह अधिक प्रेरित होकर मैदान में उतरे। हालांकि एरिक्सन की हालत में सुधार हुआ है, वह इन दिनों अपने घर में रिकवरी कर रहे हैं, लेकिन उनकी टीम का विजयी अभियान जारी है।

--नंबर गेम--

-24 गोल अभी तक हेडर के जरिये इस यूरो कप में किए जा चुके हैं, जो कि यूरो कप के इतिहास में सबसे अधिक हैं

-5 गोल के साथ ही पैट्रिक चिक चेक गणराज के लिए यूरो कप में सबसे अधिक गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने मिलन बारोस की बराबरी की

-1992 के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा डेनमार्क, इस तरह 29 सालों के सबसे लंबे समय बाद यूरो कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी डेनमार्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.