Move to Jagran APP

स्कॉटलैंड के डेविड राबर्टसन कश्मीर में दिला रहे हैं फुटबॉल को नई पहचान

डेविड राबर्टसन के प्रशिक्षण की बदौलत कश्मीर का रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब राज्य से अंतरराष्ट्रीय लीग में जगह पाने वाला पहला क्लब बन गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 06:49 PM (IST)
स्कॉटलैंड के डेविड राबर्टसन कश्मीर में दिला रहे हैं फुटबॉल को नई पहचान
स्कॉटलैंड के डेविड राबर्टसन कश्मीर में दिला रहे हैं फुटबॉल को नई पहचान

जम्मू। स्कॉटलैंड के डेविड राबर्टसन कश्मीर की फुटबॉल को नई पहचान दिला रहे हैं। उनके प्रशिक्षण की बदौलत कश्मीर का रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब राज्य से अंतरराष्ट्रीय लीग में जगह पाने वाला पहला क्लब बन गया है। एक साल से श्रीनगर में रह रहे कोच डेविड कश्मीर को पूरी तरह सुरक्षित मानते हैं। यही कारण है कि उन्होंने बेटे को भी क्लब में खेलने के लिए स्कॉटलैंड से कश्मीर बुला लिया। उनकी पत्नी व बेटी भी कश्मीर आएंगे।

loksabha election banner

खिलाड़ियों से बेहतर तालमेंल बनाकर उन्हें खिलाने वाले डेविड गुस्से में हिंदी गालियां भी निकालते हैं। यह और बात है कि उन्हें इन गालियों का मतलब नहीं पता है। कश्मीर आए डेविड के पास आज चार नौकरियों के प्रस्ताव हैं। स्कॉटलैंड में रेंजर्स व पीटरहैड के लिए खेल चुके डेविड का कहना है कि कश्मीर तो दूर वह कभी भारत भी नहीं आए थे। उन्हें लगता था कि भारत की तरह कश्मीर भी एक गर्म इलाका होगा। ऐसे हालात में जब वह श्रीनगर पहुंचे तो वहां पर बर्फबारी होते देख हैरान रह गए। बिजली कटौती, इंटरनेट की खामियों के बीच वह लौटना चाहते थे, लेकिन खिलाड़ियों ने ऐसा नहीं करने दिया।

डेविड का कहना है कि कश्मीर विश्व के अन्य हिस्सों की तरह ही सुरक्षित है। बस आपको गलत समय पर गलत जगह में नहीं होना चाहिए। ऐसा फीनिक्स या ग्लास्गो जैसे शहरों में भी होता है। कश्मीर सुरक्षित ना होता तो मैं अपने बेटे को कभी यहां नहीं बुलाता। डेविड कश्मीर से पहले चीन व युगांडा में भी काम कर चुके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.