Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टीम का माहौल बदल दिया : वोइचेक स्जेसनी

इटली की फुटबॉल टीम जुवेंटस के 30 वर्षीय गोलकीपर वोइचेक स्जेसनी का मानना है कि पुर्तगाली दिग्गज स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के आने से टीम का माहौल बदल गया

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 07:28 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 07:28 PM (IST)
EXCLUSIVE: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टीम का माहौल बदल दिया : वोइचेक स्जेसनी
EXCLUSIVE: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टीम का माहौल बदल दिया : वोइचेक स्जेसनी

इटली की फुटबॉल टीम जुवेंटस के 30 वर्षीय गोलकीपर वोइचेक स्जेसनी का मानना है कि पुर्तगाली दिग्गज स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के आने से टीम का माहौल बदल गया और अब इस क्लब की निगाह लगातार 10वें सीरी-ए खिताब पर टिकी है। अभिषेक त्रिपाठी ने स्जेसनी से टीम की योजनाओं व अन्य मुद्दों पर ईमेल के जरिये विशेष बातचीत की है। पेश हैं मुख्य अंश : 

loksabha election banner

- जुवेंटस ने सबसे ज्यादा सीरी-ए खिताब जीते हैं और लगातार नौ ट्रॉफी अपने नाम की हैं, इस पर क्या कहेंगे?

- सभी लोग ऊर्जा से भरे हैं। टीम ने लगातार नौ सीरी-ए खिताब जीतकर इतिहास रचा है और इस टीम का हिस्सा बनकर मुझे बहुत गर्व है और मैं बहुत खुश हूं। टीम को आंद्रे पिर्लो के रूप में नया मैनेजर मिला है और हम इस सत्र में भी खिताबी जीत की ओर देख रहे हैं।

- अन्य क्लब और जुवेंटस के साथ खेलने में आप क्या अंतर देखते हैं?

- रोमा या अन्य क्लब की तुलना में जुवेंटस के साथ खेलने का अलग तरीका है। विजेता ट्रॉफी हर टीम का लक्ष्य होती है और यह मिल जाए तो बोनस है। ट्रॉफी नहीं जीत पाने का दबाव भी होता है और जुवेंटस जैसे बड़े क्लब पर अधिक होता है।

- जुवेंटस ने रोनाल्डो के साथ करार किया तो उनके आने से क्लब में क्या बदलाव आए?

- जब आप रोनाल्डो जैसे बड़े खिलाड़ी के साथ करार करते हैं तो टीम का माहौल बदल जाता है। उनके आने से टीम का एक स्तर बना है और वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाडि़यों में से एक हैं। वह प्रतिदिन कड़ी मेहनत करते हैं और टीम की सर्वश्रेष्ठ पोजीशन में खेलते हैं। वह मैदान पर आकर भी अंतर पैदा कर देते हैं और युवा खिलाडि़यों के लिए वह एक अच्छे उदाहरण हैं। उनके आने से टीम का माहौल भी बदला है। उनके गोल करने का रिकॉर्ड भी शानदार है और उम्मीद है कि वह आगामी वर्षो तक ऐसा ही करते रहेंगे।

- आप नए मैनेजर को लेकर क्या कहना चाहेंगे। पिर्लो जुवेंटस से भी खेल चुके हैं और 41 वर्ष के हैं?

- वह युवा मैनेजर हैं। युवा मैनेजर के साथ एक जोश रहता है। उन्होंने क्लब में कई चीजों में बदलाव किए हैं। वह टीम को अच्छे तरीके से स्थिर करते हैं।

- आपको क्या लगता है कि यूएफा चैंपियंस लीग में जुवेंटस ने अलग-अलग चीजें की थीं?

- पिछले दो साल में हमने चैंपियंस लीग की ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन हमारे पास अच्छी टीम है और अब टीम में सभी के लिए नई चुनौती है। हमने यह भी सीखा है कि कैसे नई चीजों का इस्तेमाल करना है।

- फ्री किक पर कौन सबसे ज्यादा अच्छे हैं पिर्लो या रोनाल्डो?

- मुझे लगता है कि यह नए मैनेजर के लिए चुनौतीपूर्ण हो गया है। उन्हें अभी फ्री किक पर गोल करने हैं, लेकिन रोनाल्डो फ्री किक पर अच्छे हैं।

- नए सत्र में जुवेंटस को किस टीम से ज्यादा चुनौती मिलने की उम्मीद है?

- पिछले साल भी कई टीमों ने हमें कुछ परेशान किया था। लाजियो अटलांटा और मिलान उन्होंने अच्छा किया है और वे टीमें मजबूत हैं।

- जियानलुइगी बुफोन टीम के अनुभवी गोलकीपर हैं तो क्या आपको उनसे कोई मदद मिलती है?

- बुफोन के साथ मैंने बहुत कुछ सीखा है और वह काफी अच्छे हैं। वह ट्रेनिंग में भी मदद करते हैं। कई लोग उन्हें पसंद करते हैं। वह ट्रेनिंग में तकनीकी चीजों के बारे में समझाते हैं और इसे मदद मिलती है। वह शानदार गोलकीपर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.