Move to Jagran APP

फीफा विश्व कप 2018: ब्राजील की एक गलती और विश्व कप में हो सकता है उसका खेल खत्म

ब्राजील की एक गलती भी उसपर भारी पड़ सकती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 07:42 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 09:00 AM (IST)
फीफा विश्व कप 2018: ब्राजील की एक गलती और विश्व कप में हो सकता है उसका खेल खत्म
फीफा विश्व कप 2018: ब्राजील की एक गलती और विश्व कप में हो सकता है उसका खेल खत्म

डिएगो माराडोना

loksabha election banner

यह अच्छी खबर है कि नेमार ने बुधवार को ट्रेनिंग में हिस्सा लिया। वह स्विट्जरलैंड के खिलाडिय़ों द्वारा जानबूझकर मारी गई टक्कर से उबरते दिख रहे हैं। मैं पहले भी कह चुका हूं कि यह टीम सिर्फ अपने टॉप स्टार पर निर्भर नहीं है और मेरा अब भी यही मानना है। हालांकि अब उन्हें नेमार की जरूरत है क्योंकि अब गलती की कोई गुंजाइश नहीं है।

अर्जेंटीना की तरह ब्राजील को दो मुश्किल मैच खेलने हैं और दूसरे मैच में कोस्टा रिका के खिलाफ जीत से वे दौड़ में बने रहेंगे। जैसे पहले कहा गया था और देखने को भी मिल रहा है कि छोटी टीमों ने बड़ी टीमों के खिलाफ खेलने का फॉर्मूला निकाल लिया है। प्रमुख खिलाडिय़ों के खिलाफ मार्किंग, अपने हाफ में ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी और विपक्षी टीम को बिल्कुल भी जगह न देना। वे सिर्फ जवाबी हमला करती हैं। यूरोप की छोटी टीमों को यह स्टाइल बहुत पसंद आ रहा है।

गैर यूरोपीय भी इस गेम में अच्छी हैं, मैक्सिको और इसका उदाहरण है और कोस्टा रिका भी ऐसा खेल खेलने में सक्षम है, इसका मतलब यह हुआ कि ब्राजील को राहत नहीं मिलने वाली है। डिफेंस में चकमा खाने की वजह से मैक्सिको पहले मैच में चूके थे। वे अपने अभियान को दोबारा पटरी पर लाने को बेताब होंगे इसलिए वे ब्राजील के स्ट्राइकरों के लिए मुश्किलें खड़ी करने के लिए 5-4-1 की रणनीति से उतरेंगे।

मैच अगर ड्रॉ रहता है तो भी मेरे दक्षिण अमेरिकी साथी के लिउ यह झटका होगा। अगर ऐसा होता है तो उन्हें सर्बिया के खिलाफ अपने आखिरी मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। ब्राजील को कोस्टा रिका को हराना होगा और जीसस, कांन्टिनहो, विलयन और नेमार को अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा। वे मौके नहीं गवां सकते क्योंकि गोल करने में जितनी देर होगी उतनी ही विपक्षी टीम मजबूत होगी। पहले मैच में ब्राजील के इन प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया था और उन्हें कोस्टा रिको को लंबे समय तक दबाव में रखकर गलतियां करानी होंगी। अगर वे ऐसा करते हैं, तो गोल होने की संभावना बढ़ जाएगी।  

ब्राजील और अर्जेंटीना के लिए मामला सिर्फ गोल करने का नहीं है। मुझे नहीं लगता कि उनका डिफेंस बहुत ज्यादा मजबूत है। स्विट्जरलैंड के खिलाफ ब्राजील थोड़ा बेहतर दिख रहा था, लेकिन फिर भी उन्होंने गोल खा लिया। विश्व कप में अच्छा करने के लिए मजबूत डिफेंस के साथ-साथ आपको मिडफील्ड में भी ताकत चाहिए होती है ताकि दूसरी टीमों को मूव बनाने से रोका जा सके। कागजों में ब्राजील का 4-2-3-1 का संयोजन कासेमीरो और पॉलिन्हो के साथ अच्छा दिख रहा है। मुझे नहीं लगता कि कोस्टा रिका के खिलाफ वे ज्यादा दबाव में होंगे मगर उन्हें सतर्क रहना होगा। रणनीति के अलावा, प्रतिभा और भाग्य, प्रतिबद्धता और भूख की भी अहम भूमिका होगी। विश्व कप चार साल में एक बार आता है और यहां फोकस और जोश अन्य टूर्नामेंटों की तुलना में ज्यादा चाहिए होता है। मैंने देखा है कि जीत की भूख, प्रतिबद्धता से चमत्कार हो सकता है। ब्राजील को बीती बातें भुलाकर आगे बढऩा होगा। सिर्फ क्वालीफिकेशन में पहुंचना ही उनका सिर्फ लक्ष्य नहीं होना चाहिए। उन्हें 2014 के सेमीफाइनल के बुरे सपने के बाद विश्व कप में अपनी पहली जीत भी दर्ज करनी होगी। 

संभावित टीम :

ब्राजील : एलिसन, डेनिलो, थियागो सिल्वा, मिरांडा, मार्सेलो, कैसेमिरो, पॉलिन्हो, विलियन, फिलिप कांटिन्हो, नेमार, ग्रेबियल जीजस। 

कोच : टीटे

कोस्टा रिका : केलर नवास, फ्रांसिको कालवो, ओस्कर डुआर्टी, जॉनी कोस्टा, गियानकार्लो गोंजालेज, क्रिस्टियन गांबो, सेल्सो बोर्गेस, डेविड गुजमैन, ब्रायन रुईज, जॉन वेनेगस, मार्को उरेना। 

कोच : ओस्कर रामिरेज

नंबर गेम :

- 2014 विश्व कप में कोस्टा रिका की टीम क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी और यह उसका इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था

- 13 मैचों से ब्राजील का अजेय अभियान जारी है। उसने अपने पिछले मुकाबले में स्विट्जरलैंड से 1-1 से ड्रॉ खेला था

- 2011 में पैन अमेरिकन खेलों में कोस्टा रिका ने ब्राजील को शिकस्त दी थी। कोस्ट रिका की टीम ने वह मैच 3-1 से अपने नाम किया था

आमने सामने

मैच - 07

ब्राजील जीता : 06

कोस्टा रिका जीता : 01

पिछले पांच मैचों में प्रदर्शन

टीमें, जीत, हार, ड्रॉ

ब्राजील, 04, 00, 01

कोस्टा रिका, 01, 04, 00

फीफा रैंकिंग :

ब्राजील : 02

कोस्ट रिका : 23

विश्व कप में पिछला मैच : 

ब्राजील 1-1 स्विट्जरलैंड

कोस्टा रिका 0-1 सर्बिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.