Move to Jagran APP

FIFA: पनामा को हराकर बेल्जियम ने रचा इतिहास, रोमेलू लुकाकू रहे इस जीत के हीरो

51वें मिनट में बेल्जियम के केविन डि ब्रून ने 23 मीटर से फ्री किक ली, लेकिन वह पोस्ट के बाएं छोर से बाहर निकल गई।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 10:48 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 12:29 PM (IST)
FIFA: पनामा को हराकर बेल्जियम ने रचा इतिहास, रोमेलू लुकाकू रहे इस जीत के हीरो
FIFA: पनामा को हराकर बेल्जियम ने रचा इतिहास, रोमेलू लुकाकू रहे इस जीत के हीरो

नई दिल्ली, जेएनएन। विश्व के तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम और 55वीं रैंकिंग वाली पनामा की टीम पहले हाफ में अच्छा नहीं खेलीं तो उसके बाद उम्मीद थी कि विश्व कप के इस मैच में प्रशंसकों को ज्यादा जश्न मनाने का मौका नहीं मिलेगा। लेकिन, दूसरे हाफ में बेल्जियम की टीम आक्रामक होकर खेली और रोमेलू लुकाकू ([69वें और 75वें मिनट)] ने बेहतरीन दो गोल दागकर अपनी टीम को सोमवार को ग्रुप-जी के मुकाबले में 3-0 से जीत दिलाई। टीम के लिए तीसरा और अन्य गोल द्राइस मेर्टेस ने ([47वें मिनट)] में किया। हालांकि, थो़डा बहुत बेहतर मैच दूसरे हाफ में ही हुआ और यहीं से बेल्जियम ने इस विश्व कप में जीत से शुरुआत की। इसके साथ ही बेल्जियम ने इस मैच में इतिहास रच दिया, क्योंकि ये पहला मौका रहा जब बेल्जियम की टीम ने पनामा के खिलाफ कोई मुकाबला जीता।

loksabha election banner

बेरंग पहला हाफ 

7वें मिनट में बेल्जियम के पास गोल करने का पहला मौका आया। पनामा के तीन डिफेंडरों की गलती से बेल्जियम के स्ट्राइकर मेर्टेस को पास मिला, लेकिन उनका शॉट पोस्ट के ऊपर से चला गया। इस तरह बेल्जियम ने अपना पहला मौका गंवा दिया। इसके बाद पनामा के पास भी मैच में खाता खोलने का मौका था, लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। 11वें मिनट में पनामा के कप्तान रोमन टोरेस के पास गोल करने का मौका था, लेकिन गेंद गोल पोस्ट के बाएं छोर से निकल गई। कप्तान की अगुआई में पनामा ने यह मौका गंवा दिया। 38वें मिनट में बेल्जियम के ईडन हेजार्ड ने डी के अंदर से तेजी से शॉट मारा, लेकिन पनामा के गोलकीपर जैमी पेनेडो ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। पहले हाफ में दोनों टीमें अच्छा नहीं खेलीं और दोनों टीमों की ओर से धीमी फुटबॉल खेल गई, जिससे पहला हाफ बेरंग रहा।

दूसरे हाफ में आई जान 

दूसरे हाफ में बेल्जियम की टीम आक्रामक रणनीति के साथ मैदान पर उतरी और गोल करने की शुरआत की। 47वें मिनट में हाफ लाइन से एक मूव बना और गोलकीपर के पास गेंद जैसे बॉक्स में पहुंची तो टोरेस ने हेडर से गेंद को पीछे धकेला और मेर्टेस ने इंच टेप हाफ वॉली से गोल किया और पनामा के गोलकीपर थो़ड़े आगे खड़े थे जिससे गेंद जाल में आसानी से घुस गई। इसके साथ बेल्जियम मैच में 1--0 से आगे हो गया। 51वें मिनट में बेल्जियम के केविन डि ब्रून ने 23 मीटर से फ्री किक ली, लेकिन वह पोस्ट के बाएं छोर से बाहर निकल गई। 55वें मिनट में एक मौका पनामा के पास फिर से आया। माइकल अमीर मुरिलो ने बॉक्स के अंदर से दौड़ते हुए एक जानदार शॉट लगाया और गोलकीपर थिबाउट कोर्टियस ने गेंद पर जल्दी आकर इसका बचाव किया और पनामा को कॉर्नर किक मिली गई।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

लुकाकू ने बदला मैच 

69वें मिनट में मैनचेस्टर सिटी के खिला़़डी ब्रून ने गोल पोस्ट के नजदीक बेहतरीन डायगनल पास दिया, जहां लुकाकू ने हेडर मारकर अपनी टीम को तीन अंक दिलाने के लिए मजबूत कर दिया। उसके कुछ देर बाद हाफ लाइन से दो खिलाड़ियों को छकाते हुए कप्तान ईडन हैजार्ड ने लुकाकू को सुंदर पास दिया और उन्होंने कोई गलती किए बिना विपक्षी टीम के गोलकीपर के ऊपर से गेंद को फ्लिक करके अपना दूसरा और टीम के लिए तीसरा गोल दागा। हालांकि, पनामा के पास मैच में अपना खाता खोलने का आखिरी मौका 89वें मिनट में आया, जब 21 मीटर की दूरी से पनामा के फिडेल इस्कोबार ने फ्री किक ली, लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर ने पीछे दौड़कर गेंद पक़़डकर टीम को गोल खाने से बचा लिया।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.