Move to Jagran APP

बेल्जियम यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी

रोमेलू लुकाकू के दो गोल की मदद से बेल्जियम ने ब्रुसेल में सैन मारिनो को 9-0 से करारी मात देकर अगले साल होने वाले यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 08:45 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 08:45 PM (IST)
बेल्जियम यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी
बेल्जियम यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी

पेरिस, एएफपी। बेल्जियम की फुटबॉल टीम यूरो 2020 चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है। ग्रुप-आइ में अपने स्टार स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू के दो गोल की मदद से बेल्जियम ने ब्रुसेल में सैन मारिनो को 9-0 से करारी मात देकर अगले साल होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया।

loksabha election banner

सैन मारिनो पर मिली इस जीत से बेल्जियम ग्रुप-आइ में 21 अंकों के साथ अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा और लगातार सातवीं जीत से उसने तीसरे स्थान पर काबिज साइप्रस पर 11 अंकों की विशाल बढ़त हासिल कर ली। हर ग्रुप से दो टीमें यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई करेंगी और अगर साइप्रस अपने बचे तीनों मुकाबले भी जीतता है तब भी वह बेल्जियम को नहीं पछाड़ पाएगा। यूरो चैंपियनशिप अगले साल यूरोप के 12 मैदानों पर आयोजित किया जाएगी जिसमें दुनिया की नंबर एक टीम बेल्जियम खिताब की प्रबल दावेदार होगी। वहीं इसी ग्रुप में रूस की टीम स्कॉटलैंड को 4-0 से हराकर दूसरी टीम के तौर क्वालीफाई करने के करीब पहुंच गई है।

लुकाकू का अर्धशतक : रोमेलू लुकाकू बेल्जियम की ओर से 50 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। लुकाकू (28वें व 41वें मिनट) ने पहला गोल करने के साथ गोल का अर्धशतक पूरा किया जबकि ईडन हैजार्ड के पास पर उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का 51वां गोल दागा। उनके अलावा बेल्जियम की ओर से नासेर चाड्ली (31वें मिनट), टॉबी एल्डरवेरेल्ड (43वें मिनट), यॉरी टीलेमंस (45+1वें मिनट), क्रिस्टियन बेंटेक (79वें मिनट), यारी यारी वार्सकारेन (84वें मिनट) और टिमोथी कास्टेन (90वें मिनट) ने स्कोर किए जबकि सैन मारिनो के क्रिस्टियन ब्रोली (35वें मिनट) ने एक आत्मघाती गोल किया। बेल्जियम के आक्रामक खेल का आलम यह रहा कि हाफ टाइम तक वह 6-0 से आगे था।

नीदरलैंड्स की जोरदार वापसी : नीदरलैंड्स ने आखिरी लम्हों में जोरदार खेल दिखाते हुए नॉर्दन आयरलैंड को 3-1 से हराकर ग्रुप-सी में शीर्ष स्थान हासिल किया। 2014 फीफा विश्व कप में तीसरा स्थान हासिल करने के बाद से नीदरलैंड्स की टीम पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद कर रही है। इस ग्रुप में नीदरलैंड्स, जर्मनी और नॉर्दन आयरलैंड के 12-12 अंक हैं लेकिन बेहतर हेड टू हेड रिकॉर्ड की वजह से नीदरलैंड्स शीर्ष पर है।

इस मुकाबले में जोश मैगनिस (75वें मिनट) के गोल की बदौलत मेहमान नॉर्दन आयरलैंड की टीम ने बढ़त हासिल की लेकिन मेंफिस डिपे (80वें व 90+4वें मिनट) और ल्यूक डि जोंग (90+1वें मिनट) ने आखिरी कुछ मिनटों में तीन गोल करके नीदरलैंड्स को जीत दिलाई। उधर ग्रुप-ई में क्रोएशिया की टीम भी हंगरी को 3-0 से हराकर क्वालीफाई करने की कगार पर पहुंच गई। इस ग्रुप में वेल्स को 1-1 की बराबरी पर रोककर स्लोवाकिया की टीम ग्रुप-तालिका में क्रोएशिया के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई।

लेवांदोवोस्की की हैट्रिक : यूरो 2020 चैंपियनशिप के एक अन्य अहम क्वालीफायर मुकाबले में पोलैंड ने लात्विया को 3-0 से हराकर ग्रुप-जी में अपने शीर्ष स्थान को मजबूत किया। पोलैंड की इस जीत में उसके स्टार स्ट्राइकर रॉबर्टो लेवांदोवोस्की की अहम भूमिका रही जिन्होंने मुकाबले के तीनों गोल करते हुए शानदार हैट्रिक बनाई। इस साल लेवांदोवोस्की अपनी राष्ट्रीय टीम और क्लब की ओर से कुल 18 गोल कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.