नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। फीफा विश्व कप 2018 का फाइनल मुकाबला बस अब एक दिन दूर है। रविवार को फ्रांस और क्रोएशिया की टीम के बीच खिताब के लिए कड़ी टक्कर होगी। इस बार विश्व कप में  कई बड़ी टीमों के शुरुआती दौर से बाहर होने के साथ ही फुटबॉल पंडितों की अटकलें धरी की धरी रह गईं हैं। जर्मनी, स्पेन, ब्राज़ील, उरुग्वे जैसी विश्व कप विजेता रही टीमों का सफर पहले ही थम चुका है। अब फाइनल मुकाबले से पहले ही इस विश्व कप के विजेता को लेकर कुछ बातें एकदम साफ हो गईं हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में-

यूरोप में ही रहेगी विश्व कप की ट्रॉफी

फ्रांस और क्रोएशिया के बीच ये फाइनल मुकाबला रविवार 15 जुलाई को खेला जाएगा। इन दोनों टीमों के फाइनल मुकाबला होने से एक बात तो साफ हो गई है कि इस बार भी विश्व कप का ताज किसी यूरोपीय टीम के सिर ही सजेगा। इससे पहले भी ये ट्रॉफी यूरोप में ही थी, क्योंकि 2014 का विश्व कप जर्मनी ने जीता था। अब तक हुए 20 विश्व कप में से 11 यूरोपीय टीमों ने जीते हैं जबकि दक्षिण अमेरिकी टीमों के खाते में नौ खिताब हैं। पिछली बार जर्मनी के रूप में एक यूरोपीय टीम ने ही विश्व कप जीता था। हालांकि इस बार ब्राज़ील की टीम के विश्व कप से बाहर होते ही ये तय हो गया था कि इस बार भी फीफा विश्प कप की ट्रॉफी यूरोप में ही रहेगी।

मिलेगा नया विजेता

सन 2000 के बाद चार विश्व कप खेले गए हैं। 2002 का विश्व कप ब्राज़ील ने जीता था। इसके बाद 2006 में इटली की टीम चैंपियन बनी। 2010 में स्पेन की टीम ने कमाल करते हुए अपना पहला खिताब जीता और इसके बाद 2014 में जर्मनी ने अर्जेंटीना को मात देकर मेसी के सपने को तोड़ते हुए विश्व कप की ट्रॉफी उठाई। यानि की इस सदी में दुनिया को एक नया विश्व चैंपियन मिलना तय है।

क्रोएशिया का होगा पहला फाइनल

वैसे फ्रांस ने 20 साल (1998) पहले विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था और अगर उन्होंने फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया को मात दे दी तो भी वो इस सदी में पहली बार इस खिताब पर कब्ज़ा जमाएगी। वहीं  क्रोएशिया की टीम पहली बार फीफा विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। फाइनल में अगर क्रोएशिया ने फ्रांस को पस्त कर दिया तो पूरी दुनिया को न सिर्फ इस सदी का बल्कि फुटबॉल वर्ल्ड कप का नया सरताज़ भी मिल जाएगा।

किस टीम ने जीते कितने खिताब

ये 21वां फीफा विश्व कप है। इससे पहले 20 विश्व कप हो चुके हैं और इनमें सबसे ज़्यादा बार खिताब अपने नाम किया है ब्राज़ील की टीम ने। इस टीम ने पांच बार विश्व कप जीता है। इसके बाद जर्मनी और इटली ने चार बार विश्व कर की ट्रॉफी उठाई है, तो वहीं अर्जेंटीना और उरुग्वे ने दो-दो बार खिताब पर कब्ज़ा जमाया है। फ्रांस, इंग्लैंड और स्पेन ने एक-एक बार ये विश्व कप जीता है।

जर्मनी की टीम ने जहां चार बार विश्व कप जीता है, तो वहीं चार बार वो रनर अप भी रही है। इसके अलावा नीदरलैंड की टीम ने तीन बार फीफा का फाइनल खेला है लेकिन वो एक भी बार खिताब नहीं जीत सकी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Edited By: Pradeep Sehgal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट