Move to Jagran APP

यूएफा चैंपियंस लीग: बार्सिलोना से लोहा लेने उतरेगा युनाइटेड

चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में अपने घरेलू मैदान ओल्ड ट्रैफर्ड में मैनचेस्टर युनाइटेड की टीम स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना से बुधवार को लोहा लेने उतरेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 08:03 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 08:03 PM (IST)
यूएफा चैंपियंस लीग: बार्सिलोना से लोहा लेने उतरेगा युनाइटेड
यूएफा चैंपियंस लीग: बार्सिलोना से लोहा लेने उतरेगा युनाइटेड

मैनचेस्टर, रायटर। यूएफा चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में अपने घरेलू मैदान ओल्ड ट्रैफर्ड में मैनचेस्टर युनाइटेड की टीम स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना से बुधवार को लोहा लेने उतरेगी।

loksabha election banner

इतिहास के पन्नों पर नजर डालें तो युनाइटेड और बार्सिलोना के बीच होने वाले मुकाबले को इस चरण की सबसे बड़ी भिड़ंत माना जा रहा है। यह मुकाबला दो ऐसे क्लबों के बीच होने जा रहा है जो अब तक कुल आठ बार यूरोपीय चैंपियनशिप जीत चुकी हैं। साथ ही ये दोनों दिग्गज क्लब 2009 और 2011 के चैंपियंस लीग के खिताबी मुकाबले में भिड़ चुके हैं। हालांकि तब दोनों मौकों पर बार्सिलोना ने युनाइटेड को शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया था और एक बार फिर वह जीत का प्रबल दावेदार है। हालांकि इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में छठे स्थान पर काबिज युनाइटेड की टीम 2014 के बाद पहली बार यूरोपीय चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है और अच्छी लय में दिख रही है।

सोल्सकजेर की बड़ी परीक्षा : हाल ही में युनाइटेड के अंतरिम से नियमित मैनेजर बनाए गए ओले गनर सोल्सकजेर के सामने बार्सिलोना के रूप में बड़ी परीक्षा होगी। 1999 के चैंपियंस लीग के फाइनल में युनाइटेड ने कैंप नाउ में जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख को 2-1 से हराकर खिताब जीता था। उस मुकाबले का निर्णायक गोल युनाइटेड के तत्कालीन स्ट्राइकर सोल्सकजेर ने इंजुरी टाइम में दागा था। हालांकि युनाइटेड की टीम पिछले चार में से तीन मुकाबले हार चुकी है जो सोल्सकजेर के लिए एक चिंता की बात है। हालांकि एक सच्चाई यह भी है कि बार्सिलोना की टीम अपने घरेलू मैदान कैंप नाउ से बाहर पिछले छह मुकाबलों से जीत नहीं दर्ज कर पाई है और इस दौरान वह केवल एक मौके पर गोल कर पाई है। ऐसे में ओल्ड टै्रफर्ड से युनाइटेड के लिए राहत की खबर मिल सकती है।

मेसी-सुआरेज जमाएंगे रंग : मौजूदा सत्र के सभी प्रतियोगिताओं में सुआरेज और लियोन मेसी ने मिलकर कुल 66 गोल दागे हैं। इसमें मेसी ने 43 और सुआरेज ने 23 गोल किए हैं। वहीं ला लीगा में इन दोनों के खाते में 53 गोल किए हैं। एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ मेसी और सुआरेज ने गोल करके ला लीगा में बार्सिलोना को जीत दिलाई थी। मेसी इस टीम की सबसे बड़ी ताकत हैं लेकिन सुआरेज को कम नहीं आंका जा सकता। हालांकि इंग्लैंड में सुआरेज की कुछ कड़वी यादें जुड़ी हुई हैं। 2011 में इंग्लैंड में युनाइटेड के पैट्रिस इवरा पर जातीय टिप्पणी करने का आरोप लगा था। इसके एक सत्र बाद सुआरेज ने चेल्सी के ब्रानिस्लाव इवानोविक के बाजुओं पर अपने दांत गड़ा दिए थे। इन हरकतों की वजह से उन्हें निलंबन भी झेलना पड़ा था। बार्सिलोना आने से पहले सुआरेज इंग्लिश क्लब लिवरपूल के साथ तीन साल रहे थे। पिछले कई सत्र से सुआरेज ला लीगा में शानदार फॉर्म में हैं लेकिन यूरोपीय चैंपियनशिप में कैंप नाउ से बाहर के मुकाबलों में उनका प्रदर्शन हैरान करने वाला है। सितंबर 2015 के बाद से वह अपने घरेलू मैदान के बाहर एक भी गोल नहीं कर पाए हैं।

नंबर गेम

-2014-15 में पिछली बार बार्सिलोना ने चैंपियंस लीग का खिताब जीता था। वह पांच बार की चैंपियन है।

-03 बार यूरोपीय चैंपियनशिप का खिताब जीत चुकी है मैनचेस्टर युनाइटेड की टीम। पिछली बार उसने 2007-08 में खिताबी जीत हासिल की थी।

-08 गोल मेसी इस टूर्नामेंट के मौजूदा सत्र में कर चुके हैं और सर्वाधिक गोल करने के मामले में वह बायर्न म्यूनिख के रॉबर्टो लेवांदोवोस्की के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं।

रोनाल्डो की फिटनेस पर निगाहें

मिलान : इटालियन क्लब जुवेंटस की टीम चैंपियंस लीग के पहले चरण के क्वार्टर फाइनल में डच क्लब अजाक्स से बुधवार को भिड़ने जा रही है। इस दौरान जुवेंटस के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की फिटनेस पर सभी की निगाहें होंगी। जुवेंटस के 23 साल से चले आ रहे खिताबी सूखे को खत्म करने के लिए रोनाल्डो का फिट होना जरूरी है। रोनाल्डो की फिटनेस पर संशय बरकरार है। उन्होंने अपना पिछला मुकाबला चैंपियंस लीग के अंतिम-16 के दूसरे दूसरे चरण में एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ खेला था जहां उन्होंने हैट्रिक लगाई थी। रोनाल्डो को पिछले महीने अपनी राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलते समय चोट लगी थी लेकिन जुवेंटस के मैनेजर मासिमिलियानो अलेग्री को उम्मीद है कि पुर्तगाल का यह स्टार खिलाड़ी एम्सटरडम में होने वाले इस मुकाबले से पहले फिट हो जाएगा। बेशक रोनाल्डो की फिटनेस पर कोई अपडेट न आई हो लेकिन वह अपनी पत्नी और बेटे के साथ एक वीडियो में बेहद तरोताजा नजर आए। उन्होंने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट की जिसमें वह कार में म्यूजिक वीडियो बनाते नजर आए। रोनाल्डो चैंपियंस लीग में अपने क्लब के साथ लगातार पांच बार खिताब जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं और वह कुल 124 गोल के साथ इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। पिछले सत्र में भी उन्होंने 15 गोल दागे थे।

अजाक्स को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। उसने मौजूदा चैंपियन रीयल मैड्रिड को अंतिम-16 में हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। जुवेंटस और अजाक्स के बीच 1996 के चैंपियंस लीग के फाइनल में भिड़ंत हुई थी जहां इटालियन चैंपियन जुवेंटस ने बाजी मारी थी। जुवेंटस उसके बाद से यूरोपीय चैंपियनशिप में खिताब का इंतजार कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.