Move to Jagran APP

ला लीगा : स्पेन से दो सितारों का सफर खत्म

स्पेन के दो दिग्गज क्लबों के दो सितारों का बचपन से चला आ रहा साथ समाप्त हो गया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 07:31 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 07:31 PM (IST)
ला लीगा : स्पेन से दो सितारों का सफर खत्म
ला लीगा : स्पेन से दो सितारों का सफर खत्म

मैड्रिड। स्पेन के दो दिग्गज क्लबों के दो सितारों का बचपन से चला आ रहा साथ समाप्त हो गया। एक तरफ आंद्रे इनेस्ता बार्सिलोना की जर्सी में आखिरी बार नजर आए तो वहीं दूसरी तरफ फर्नांडो टोरेस ने एटलेटिको मैड्रिड के साथ चले आ रहे अपने लंबे सफर पर ब्रेक लगाया। बार्सिलोना ने जहां रीयल सोसिएदाद को 1-0 से हराकर इनेस्ता को भावुक विदाई दी, तो वहीं फर्नांडो टोरेस ने ईबर के खिलाफ हुए मुकाबले में दो गोल दागे लेकिन एटलेटिको को 2-2 के ड्रॉ से संतोष करना पड़ा।

loksabha election banner

थम गया 22 साल का सफर : 22 साल से बार्सिलोना के साथ चला आ रहा इनेस्ता का एक यादगार सफर थम गया। स्पेनिश लीग ला लीगा के सत्र के आखिरी मुकाबले में खेलने उतरी चैंपियन बार्सिलोना की टीम ने रीयल सोसिएदाद को फिलिप कौटिन्हो के गोल की बदौलत हराया और अपने कप्तान की विदाई को यादगार बनाया। आंखों में आंसू लिए जब इनेस्ता कैंप नाऊ में दूसरे हाफ के दौरान मेसी को कप्तानी का दायित्व देकर मैदान छोड़ रहे थे तब पूरा स्टेडियम उनके सम्मान में खड़े होकर तालियां बजा रहा था। मैदान छोडऩे से पहले उन्होंने बार्सिलोना के अपने साथी खिलाडिय़ों को  गले लगाया। इनेस्ता ने भी अपने समर्थकों का ताली बजाकर धन्यवाद दिया। 

खास विदाई : मैच के बाद बार्सिलोना ने इनेस्ता की विदाई और ला लीगा का खिताब जीतने का जश्न मनाया। इस दौरान इनेस्ता को उसके साथी खिलाडिय़ों में हवा में उछाला। बार्सिलोना के सभी खिलाड़ी इनेस्ता के नाम वाली जर्सी पहने नजर आए। मुकाबले से पहले रीयल सोसिएदाद के खिलाडिय़ों ने भी इनेस्ता को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जबकि स्टेडियम में दो अलग-अलग स्टैंड में बैठे दर्शकों ने इनफनाइट (अनंत) इनेस्ता के रूप में उनको खास तरीके से चित्रण किया। 

बार्सिलोना के मैनेजर इर्नेस्टो वाल्वार्डे ने इनेस्ता को सबसे अतुल्य खिलाड़ी बताया। उन्होंने कहा कि इनेस्ता सबसे अलग हैं और उनकी तरह कोई नहीं हो सकता। इनेस्ता ने अपने करियर में बार्सिलोना की मुख्य टीम के साथ 16 साल बिताये और अपने बचपन के क्लब की ओर से 674 मुकाबलों में शिरकत करने उतरे। 

टोरेस भी हुए विदा : उधर एटलेटिको मैड्रिड के दर्शकों ने फर्नांडो टोरेस को स्टेडियम में एक खास तरीके से क्लब के साथ जुड़े रहने के लिए धन्यवाद दिया। मुकाबले के बाद एटलेटिको के खिलाडिय़ों ने टोरेस को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। एटलेटिको के लिए 404 मुकाबले खेलने वाले टोरेस ने 129 गोल के साथ अपने 17 साल के साथ को समाप्त किया। उन्होंने 2001 में अल्बासेटे के खिलाफ पहला गोल किया था। इनेस्ता की तरह टोरेस एटलेटिको को छोड़कर किस क्लब के साथ जुड़ेंगे यह साफ नहीं हो पाया है। 

ईबर का खास सम्मान : ईबर के खिलाफ मुकाबले के शुरू होने से पहले टोरेस अपने अपने तीनों बच्चों के साथ मैदान पर पहुंचे जहां ईबर के खिलाडिय़ों ने उनके एक बच्चे से लीजेंड बनने की स्थिति को दर्शाया। बचपन में टॉरेस अपने दादा जी के साथ एटलेटिको के मुकाबले देखा करते थे जिनके सम्मान के लिए करीब 40 हजार दर्शक स्टेडियम में पहुंचे। एटलेटिको के कोच सिमोन के मैनेजर ने उम्मीद जताई है कि टोरेस एकबार फिर क्लब में वापस लौटेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.