तनु और सुरभि हैं तो भाई-बहन और उम्र में भी कोई बहुत ज्यादा अंतर नहीं है, पर जिम्मेदारी समझने में बहुत बड़ा अंतर है। तनु की हमेशा यही कोशिश रहती है उसकी बहन पैसे की कद्र करे.. पर बहन बहुत खर्चीली..। इस बार तनु ने रक्षाबंधन के 'नेग' का एजेंडा बड़ा सोच-समझकर तैयार किया है। उसने प्लानिंग की है वह इस बार अपनी बहन को 'बैंक एकाउंट' का गिफ्ट देगा। वह भी हाईटेक तरीके से यानी 'आनलाइन' फॉर्म भरकर उसके नाम से खाता खोलेगा और बाद में बैंक जाकर शेष औपचारिकताएं पूरी करवा देगा। उसका मानना है कि इस तरह वह अपनी बहन को 'नेग' के साथ बचत का संस्कार दे सकता है।

आर्थिक रक्षा का वचन

कपिल बहन रितुमा के साथ रक्षाबंधन के एक दिन पहले बैंक जाते हैं। वे सालभर की बचत और मम्मी-पापा से कुछ पैसा लेकर बहन के नाम से फिक्स कराते हैं। वह डिपॉजिट रसीद को एक सुंदर लिफाफे में पैक करते हैं और रक्षाबंधन में की गई बचतों को मय 'बढ़त' के रितुमा को दे देते हैं। वह लिफाफे पर हर बार बचत से संबंधित एक अच्छा सा चित्र लगाना और कोटेशन लिखना नहीं भूलते। इसे आप भाई का 'नेग' कहें या उसकी 'रक्षा का वचन'।

क्रेडिट नहीं डेबिट कार्ड दें

रोहित की एक ही शिकायत है कि उसकी इकलौती बहन बहुत खर्चा कराती है। पेमेंट क्रेडिट कार्ड से होता है, अत: उस वक्त पता नहीं चलता, पर बाद में पेमेंट करने और मासिक बजट व्यवस्थित करने में उसको काफी परेशानी होती है। इस बार रोहित का रक्षाबंधन का एजेंडा है बहन का खाता खुलवाकर उसे डेबिट कार्ड दिलवाना।

खाता बहन का पैसे बचे भाई के

नुपुर अपने बड़े भाई की फिजूलखर्ची से परेशान है। रवि उसे बहुत प्यार करता है। प्यार जताना तो नुपुर को अच्छा लगता है, पर पैसे की फिजूलखर्ची उसे नापसंद है। रवि जल्दी ही शादी के बंधन में बंधने वाला है। नुपुर आगे पीछे देखकर काम करने वाली युवती है। उसका मानना है कि शादी के बाद भाई को दिक्कत हो सकती है, क्योंकि शादी के बाद भाई को मकान, गाड़ी और बाद में बच्चों की परवरिश के लिए व्यवस्था करनी होगी। नुपुर ने इस बार रक्षाबंधन में अपने भाई से अपने नाम पर एक बैंक खाते की मांग की है। नुपुर ने रवि से पक्का वादा लिया है कि जितना पैसा वह उस पर खर्चा करेगा उतना उसे उसके खाते में भी जमा करना होगा। इस कदम से नुपुर ने जहां रवि की फिजूलखर्ची को आधा कर दिया, वहीं अपने लिए भी आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित कर ली।

शोभा अजय मेहरोत्रा

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप