बालों को संवारने के लिए जरूरी नहीं है कि उन्हें ब्लो ड्रायर या हीट आयरन से ही गुजारा जाएं। आप चाहें तो यहां दिए गए उपाय अपनाकर बालों को कुदरती तरीके से संवार सकती हैं।
ऐसी बहुत सारी क्लासिक और फैशनेबल हेयरस्टाइल्स हैं, जिन्हें बिना ड्रायर की मदद से बनाया जा सकता है। बालों में लगातार ड्रायर के प्रयोग से उन्हें नुकसान पहुंचता है। यहां हेयर एक्सपर्ट एंड स्टाइलिस्ट मोहित विज बता रहे हैं कि बालों को संवारने के आसान तरीके।
चोटी बनाकर वेव्स लाएं
अगर आप लूज वेव्स चाहती हैं तो पतली-पतली चोटियां बनाकर नैचरल वेव्स बना सकती हैं।
-बालों की पतली चोटियां रात में बना लें। शैंपू किए हुए बालों को हलका गीला करें। ध्यान रहे इतना ही गीला करें कि पानी बालों से न टपके, लीव इन कंडिशनर लगाएं और हलका सा जेल लगाएं ताकि बाल होल्ड हो सकें।
-बालों को कोंब करके छोटे-छोटे सेक्शन बना लें। अब हर सेक्शन से पतली चोटियां गूंथ लें। चोटियां बहुत कसी न बनाएं, वरना बालों के टूटने का खतरा रहेगा। चोटियां चिकने वाले र बड़बैंड से बांधें ताकि बाल उसमें लिपट कर टूटें नहीं।
-अगर आपके बाल सीधे हैं तो बालों के सिरों पर छोटे-छोटे कर्लर लगाएं ताकि वे नीचे से घुंघराले नजर आएं। जब सारे बालों की चोटियां गूंथ जाएं तब एक सिल्क स्कार्फ से बालों को लपेट लें ताकि सोते समय बाल व चोटियां उलझें नहीं। सुबह आहिस्ता से खोलें और उंगलियों से सेट करें।
जूड़े से बनाएं कर्ली
-सुलझे, साफ और नम बालों पर ऐसा करें। एक जूड़ा बनाने के लिए बालों को समेट कर ऊंची पोनीटेल बनाएं फिर उसके चारों तरफ बालों को लपेटकर पारंपरिक जूड़ा बनाएं। इसे मजबूत प्लास्टिक हेयर पिंस से सेट करें।
-घुंघरालें बालों वाली स्टाइल बनाने के लिए आप बालों को कई सेक्शन में बांट कर मल्टिपल जूड़े बनाएं। 6-7 छोटे पारंपरिक जूड़े पूरे सिर पर बनाएं। ध्यान रखें प्रत्येक जूड़ा अच्छी तरह पिनअप हो।
-जूड़ों को सिल्क स्कार्फ से लपेट कर सोएं।
-सुबह धीरे-धीरे जूड़े खोलें और उंगलियों से उन्हें अपने पसंदीदा स्टाइल में सेट करें।
करें बालों को सीधा
रेशमी, चमकदार व सीधे बाल पाने के लिए आपको फ्लैट आयरन की जरूरत नहीं है। रैपिंग हर प्रकार के बालों के लिए काफी लोकप्रिय विधि है।
-रात में सोने से पहले हलके नम बालों को दो सेक्शन में बांटें। लीव-इन-कंडिशनर और सेटिंग लोशन लगाएं।
-अब सारे बालों को एक बड़े रोलर में विपरीत दिशा में लपेटें। फिर खोलें और दो भागों में बांटें।
-अब वाइड-टूथ कोंब से दाहिनी तरफ के बालों को कोंब करते हुए बायीं तरफ लपेटें। अच्छी तरह पिन अप करें।
-जब दाहिने तरफ के बाल सेट हो जाएं तब बायीं तरफ के बालों को दाहिनी ओर ले जाकर सीधा करते हुए लपेटें व पिन अप करें।
-सिल्क स्कार्फ लपेटे। पिन हटाकर अच्छी तरह बारीक ब्रश वाले कोंब से बालों को सीधा करें अपनी पसंदीदा स्टाइल बनाएं। इला श्रीवास्तव

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस