पौष्टिक तत्वों की कमी और खानपान की गलत आदतों का प्रभाव आपके बालों पर सीधा पड़ता है। विटमिंस की कमी के कारण बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब की मानें तो बालों की पचास प्रतिशत समस्याएं गलत आहार के कारण ही हैं। आप अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत कैसे बनाएं, जानें।
1. बालों के गिरने का एक अहम कारण डैंड्रफ है। अगर आपको रूसी की समस्या है तो उससे निपटने के लिए एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों की सही ढंग से सफाई करें। रूसी धूल, शैंपू केमिकल्स और अतिरिक्त सीबम फॉलिकल ऑयल के कारण पैदा होती है। यह सभी सिर की त्वचा पर एक फिल्म की तरह चढ़ जाते हैं और हेयर फॉलिकल्स को बंद कर देते हैं। इस कारण फॉलिकल्स बालों को विकसित नहीं कर पाते। सिर की त्वचा के छिद्र बंद होने और ऑक्सीजन भीतर न जाने के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए हर दूसरे दिन शैंपू के बाद अच्छी तरह धुलाई बेहद जरूरी है।
2. धूप, गर्मी और लू के कारण भी बाल कमजोर होते हैं। इसलिए बालों में हेयर सीरम और सनब्लॉक जरूर लगाएं। बाहर जब भी निकलें तो सिर ढक कर निकलें ताकि सूर्य की नुकसानदेह अल्ट्रावायलेट किरणें सीधे बालों पर न पड़ें।
3. हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल मसाज करें। फिर कुछ देर गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर निचोड़कर सिर पर लपेटें। इसके बाद मेथी दाना पैक लगाएं और आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। यह बालों को मजबूती प्रदान करेगा और चमक भी।
4. अपने आहार में हरी सब्जियां, अंडा, दूध और फल शामिल करें। अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें। ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।
जागरण सखी

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस