Move to Jagran APP

Fact Check story : ट्रांसपोर्ट के ‘सभी माध्यमों’ को एक साथ दिखाती ये फोटो वाराणसी की नहीं है

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने Aurobindo_sf नाम की इंस्टाग्राम आईडी के बारे में सर्च किया। हमने इस इंस्टाग्राम आईडी को खंगालना शुरू किया। हमें यहां वायरल तस्वीर 30 अक्टूबर 2021 को शेयर मिली। तस्वीर की लोकेशन पोस्ट में गोदावरी नदी राजामुंदरी बताई गई है

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 14 Nov 2022 05:12 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 05:12 PM (IST)
Fact Check story : ट्रांसपोर्ट के ‘सभी माध्यमों’ को एक साथ दिखाती ये फोटो वाराणसी की नहीं है
ट्रांसपोर्ट के ‘सभी माध्यमों’ को एक साथ दिखाती ये फोटो वाराणसी की नहीं है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में ट्रांसपोर्ट के ‘सभी माध्यमों’ को जिसमें नदी में नाव, आसमान में एरोप्लेन, ब्रिज पर बस और रेलगाड़ी सभी को एक साथ देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर वाराणसी की है। सोशल मीडिया यूज़र्स इसे सच मानते हुए समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। तस्वीर में प्लेन को अलग से एडिट करके जोड़ा गया है और तस्वीर वाराणसी की नहीं है, बल्कि आंध्र प्रदेश की है।

loksabha election banner

वायरल तस्वीर की सच्चाई

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर साल 2021 में Krishna P नाम के एक फेसबुक यूजर द्वारा शेयर मिली। 17 नवंबर 2021 को शेयर फोटो के साथ लिखा गया था ,’4 modes of transportation in one pic Beautiful edit “इस पोस्ट में फोटो का क्रेडिट ‘Aurobindo_sf’ नाम की एक इंस्टाग्राम आईडी को दिया गया है। वायरल तस्वीर को “Our Rajamahendravaram ” नाम के फेसबुक पेज पर भी देखा जा सकता है।

30 अक्टूबर 2021 को शेयर की गई थी वायरल तस्वीर

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने Aurobindo_sf नाम की इंस्टाग्राम आईडी के बारे में सर्च किया। हमने इस इंस्टाग्राम आईडी को खंगालना शुरू किया। हमें यहां वायरल तस्वीर 30 अक्टूबर 2021 को शेयर मिली। तस्वीर की लोकेशन पोस्ट में गोदावरी नदी, राजामुंदरी बताई गई है और तस्वीर के साथ लिखा है, “4 modes of transportation in one pic RAIL,WATER, ROAD and AIR pic taken from onboard TIRUMALA EXPRESS bound to VISAKHAPATNAM

अधिक जानकारी के लिए हमने ‘Aurobindo_sf’ फोटोग्राफर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया की यह तस्वीर उन्होंने ही खींची है और तस्वीर में प्लेन को अलग से जोड़ा गया है। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर राजामुंदरी में ली गई है।

पूरी खबर यहां पढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.