Move to Jagran APP

Fact Check: यह कश्मीर के चिनाब नदी पर नवनिर्मित रेलवे ब्रिज नहीं, चीन में बनी रेलवे पुल है

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की पड़ताल की। वायरल दावा बेबुनियाद और झूठा साबित हुआ। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraPublished: Mon, 27 Mar 2023 11:50 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 11:50 PM (IST)
Fact Check: यह कश्मीर के चिनाब नदी पर नवनिर्मित रेलवे ब्रिज नहीं, चीन में बनी रेलवे पुल है
दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की पड़ताल की।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल के बनकर तैयार होने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह इस पुल पर होने वाले ट्रायल का वीडियो है। वीडियो में पुल से ट्रेन को गुजरते हुए देखा जा सकता है।

loksabha election banner

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो चीन के बीपन रिवर शुबेई रेलवे ब्रिज (Beipan River Shuibai Railway Bridge) का है, जिसे भारत के जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बने नवनिर्मित रेलवे पुल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर विकिपीडिया का पेज मिला, जिसमें इसे चीन के बीपन रिवर शुबेई रेलवे ब्रिज (Beipan River Shuibai Railway Bridge) का बताया गया है।

इसी पेज पर हमें रेफरेंस आर्टिकल का लिंक मिला, जहां पर इस पुल की अन्य तस्वीरों को देखा जा सकता है।

इन की-वर्ड्स के साथ सर्च करने पर चीनी वेबसाइट ddcpc.cn पर 22 फरवरी 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस पुल के वीडियो और अन्य तस्वीरों को देखा जा सकता है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह पुल 236 मीटर ऊंचा है, जो यिंगपैन टाउनशिप और शिंजी टाउनशिप को आपस में जोड़ता है।

स्पष्ट है कि वायरल वीडियो भारत का नहीं, बल्कि चीन में बने रेलवे पुल का है, जिसे भारत के जम्मू-कश्मीर में नवनिर्मित चिनाब पुल का बताकर शेयर किया जा रहा है। 21 फरवरी 2023 को रेल मंत्री अश्निनी वैष्णव ने चिनाब ब्रिज की तस्वीरों को शेयर करते हुए इस पर रेलवे ट्रैक को बिछाए जाने की जानकारी दी थी।

रेल मंत्री की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस पुल की ऊंचाई 359 मीटर है। रेल मंत्रालय ने इस पुल के निर्माण का वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें पुल की संरचना, आस-पास का भौगोलिक विवरण और इसके आर्च को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

उत्तर रेलवे ने 26 मार्च को ट्वीट कर रेल मंत्री के इस पुल का निरीक्षण किए जाने की जानकारी दी है।

चिनाब ब्रिज की सभी उपलब्ध तस्वीरों और वीडियो को देखकर बताया जा सकता है कि वायरल वीडियो में नजर आ रहा पुल इसका नहीं है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि भारत के जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो चीन में निर्मित रेलवे पुल का है, जिसे भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.