Move to Jagran APP

Fact Check: हालिया नक्सली हमले को पुरानी तस्वीरों के साथ किया जा रहा पोस्ट

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में 14 जनवरी को एसएसबी के जवान आईईडी की चपेट में आ गए थे। आईईडी को नक्सलियों ने लगाया था। इसमें तीन जवान घायल हुए थे। सोशल मीडिया पर नक्सली हमले को लेकर पोस्ट शेयर की गई है।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 06:16 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 06:16 PM (IST)
Fact Check: हालिया नक्सली हमले को पुरानी तस्वीरों के साथ किया जा रहा पोस्ट
हालिया नक्सली हमले को पुरानी तस्वीरों के साथ किया जा रहा पोस्ट

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में 14 जनवरी को एसएसबी के जवान आईईडी की चपेट में आ गए थे। आईईडी को नक्सलियों ने लगाया था। इसमें तीन जवान घायल हुए थे। सोशल मीडिया पर नक्सली हमले को लेकर पोस्ट शेयर की गई है। इसमें 9 तस्वीरों को पोस्ट करके दावा किया गया है कि ये सभी तस्वीरें इस नक्सली हमले की हैं।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों द्वारा लगाई गई आईईडी में विस्फोट होने से दो अलग-अलग जगहों पर तीन जवान घायल हुए हैं। हालांकि, दावे के साथ पोस्ट की गई सभी तस्वीरें पुरानी और अलग-अलग जगहों की हैं।

इसकी पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने सभी फोटो को अलग-अलग गूगल रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया।

1. दो फोटो के पहले कोलाज में क्षतिग्रस्त वाहन और घायल जवान दिख रहा है। सर्च करने पर 'विश्वास न्यूज' को 14 नवंबर 2018 को जी न्यूज में छपी खबर का लिंक मिला। इसमें घायल जवान वाली फोटो अपलोड की गई है। खबर के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षा बल के जवान नक्सलियों द्वारा बिछाई गई एंटी लैंड माइंस व्हीकल की चपेट में आ गए। विस्फोट में बीएसएफ के छह जवान घायल हुए हैं।

15 नवंबर 2018 को indianexpress में पब्लिश खबर में कोलाज की दूसरी फोटो भी मिल गई। खबर के अनुसार, बीजापुर के महादेव घाट पर नक्सलियों ने जवानों के ट्रक को निशाना बनाया है। आईईडी विस्फोट में पांच जवान और एक ड्राइवर घायल हुआ है।

2. दूसरे कोलाज में दो घायल जवानों की फोटो हैं। इसको रिवर्स इमेज टूल से सर्च करने पर 13 जनवरी 2021 को india.com में छपी खबर मिली। इसमें दोनों घायल जवानों का कोलाज मिल गया। खबर छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले की है। वहां बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से सुरक्षा बल के दो जवान घायल हो गए थे।

3. पांचवीं फोटो में भी एक क्षतिग्रस्त वाहन दिख रहा है। 27 अगस्त 2013 को dailymail में छपी खबर में यह फोटो दिखी। खबर में लिखा है कि ओडिशा के कोरापुट के सुनकी गांव में जिले में मंगलवार सुबह माओवादियों ने विस्फोट कर बीएसएफ जवानों के ट्रक को उड़ा दिया। इसमें चार जवान शहीद हुए हैं, जबकि दो घायल हैं।

4. इस फोटो में विस्फोट होता दिख रहा है। यह 'विश्वास न्यूज' को imgur पर मिली। इसमें स्टार वार्स मूवी सीरीज की फोटो दिखाई गई हैं।

5. सातवीं फोटो को सर्च करने पर 7 मार्च 2016 को indianexpress में छपी खबर का लिंक मिला। खबर के अनुसार, सुकमा में पिछले हफ्ते नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में सीआरपीएफ के तीन जवान शहीद हो गए।

6. आठवीं फोटो में जमीन में एक बड़ा गड्ढा दिख रहा है। 21 मार्च 2018 को business standard में पब्लिश खबर में यह फोटो लगी हुई है। मामला दंतेवाड़ा जिले का है। नक्सलियों का यह हमला केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के आने से पहले हुआ था।

7. आखिरी फोटो में भी एक क्षतिग्रस्त वाहन दिख रहा है। 11 नवंबर 2018 को timesofindia में छपी खबर में यह फोटो इस्तेमाल की गई है। खबर में लिखा है कि छत्तीसगढ़ में पहले चरण की वोटिंग से पहले कांकेर में एक आईडी ब्लास्ट हुआ है। विस्फोट में बीएसफ के एक सब-इंस्पेक्टर की मौत हो गई।

इस बारे में कांकेर में नईदुनिया के चीफ रिपोर्टर वेद प्रकाश मिश्रा का कहना है, ताड़ोकी थाना क्षेत्र में सुरक्षा बल के जवान इलाके की सर्चिंग के लिए निकले थे। वे पैदल थे। नक्सलियों द्वारा लगाई गई आईईडी विस्फोट में एक जवाल घायल हो गया था। इसके बाद देर शाम को सर्चिंग के दौरान दो और जवान आईईडी ब्लास्ट की चपेट में आकर घायल हो गए थे। पोस्ट की गई तस्वीरों का इस हमले से कोई संबंध नहीं है।

इस पूरी खबर को विस्तार से विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.