नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बाइक सवारों का एक सुरंग में प्रवेश करते हुए वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए इसे मुंबई-गोवा राजमार्ग पर नई खुली कशेडी सुरंग का बता रहे हैं। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वह वीडियो केरल के कुथिरान टनल का है। जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान विश्वास न्यूज को यह वीडियो Indian Roadie नामक एक ट्विटर अकाउंट पर 7 अगस्त 2021 को अपलोड मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो केरल के कुथिरान टनल का है। ये टनल केरल के दो शहरों पालक्काड और त्रिशूर को आपस में जोड़ती है और इस टनल की शुरुआत अगस्त 2021 में हुई थी।

प्राप्त जानकारी के आधार पर विश्वास न्यूज ने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान विश्वास न्यूज को इस टनल की कुछ तस्वीरें हमें भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपलोड मिली। जो कि हूबहू वायरल वीडियो में नजर आ रहे टनल जैसी ही हैं।

पड़ताल के दौरान विश्वास न्यूज को कुथिरान टनल का वीडियो प्रसार भारती न्यूज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 1 अगस्त, 2021 को अपलोड मिला। इस वीडियो में भी टनल के उन्हीं दृश्यों को देखा जा सकता है, जो कि वायरल वीडियो में मौजूद हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी कुथिरान टनल के वीडियो को शेयर किया था।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने केरल के पत्रकार जैक्सन गोमेज से संपर्क किया। वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो केरल के कुथिरान टनल का है। ये टनल पालक्काड और त्रिशूर शहर को आपस में जोड़ता है।

Edited By: Monika Minal