Move to Jagran APP

Fact Check: भाजपा सांसद रवि किशन का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

भाजपा सांसद रवि किशन को लेकर वायरल किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज़ की जांच में गलत निकला। वायरल वीडियो पुराना है। वीडियो का मनीष कश्यप के समर्थन से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में रवि किशन नीतीश कुमार के बारे में बोल रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Thu, 30 Mar 2023 02:43 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 02:43 PM (IST)
Fact Check: भाजपा सांसद रवि किशन का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर
भाजपा सांसद रवि किशन का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भाजपा सांसद व अभिनेता रवि किशन का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। 2 मिनट 55 सेकंड के इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रवि किशन ने यूट्यूबर मनीष कश्यप का समर्थन किया है और उनसे मिलने जेल गए हैं।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो लगभग तीन महीने पुराना है। असल में भाजपा सांसद रवि किशन ने यह सारी बातें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए कही थी। वीडियो को अब यूट्यूबर मनीष कश्यप से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट का गूगल इमेज पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट ‘न्यूज 24 ‘ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 3 दिसंबर 2022 को अपलोड मिली। वीडियो में वायरल वीडियो के हिस्से को एक मिनट 19 सेकंड से लेकर एक मिनट 50 सेकंड के बीच में देखा जा सकता है।

वीडियो में एक रिपोर्टर रवि किशन से सवाल पूछता है, ''कल सीटेट और बीटेट के अभ्यर्थियों ने कुढ़नी में नीतीश कुमार की सभा में पथराव किया है उसके बारे में क्या कहेंगे।''

सवाल का जवाब देते हुए रवि किशन कहते हैं, ''आरा के सारे उद्योगपति यहां से पालयन कर रहे हैं। बड़े परिवार बिहार छोड़ के जाने लगे हैं। बिहार की स्थिति इतनी दयनीय हो गई है हमने सोचा नहीं था। बिहार को अब सब लोग छोड़ के भाग रहे हैं। यह स्थिति बिहार की नहीं होनी चाहिए थी। यहां कोई सुरक्षित नहीं है। लोगों ने शाम को 6 – 7 बजे के बाद निकलना छोड़ दिया है। यह स्थिति लाकर नीतीश कुमार ने खड़ी कर दी है। उन्हें बिहार को जवाब देना चाहिए। अपने स्वार्थ के कारण उन्होंने बिहार को किस स्थिति पर लाकर खड़ा कर दिया है। आज बिहार बीस साल पीछे चले गया है।''

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.