Move to Jagran APP

Fact Check Story: गुवाहाटी में पिच को हेयर ड्रायर से सुखाने की पुरानी तस्‍वीर अब वायरल

सोशल मीडिया पर क्रिकेट पिच को हेयर ड्रायर से सुखाने की एक तस्वीर वायरल हो रही है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया मैच के दौरान की है। हालांकि दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेक टीम विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ।

By JagranEdited By: Achyut KumarPublished: Mon, 26 Sep 2022 08:22 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 08:22 PM (IST)
Fact Check Story: गुवाहाटी में पिच को हेयर ड्रायर से सुखाने की पुरानी तस्‍वीर अब वायरल
पिच को हेयर ड्रायर से सुखाने की तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्वास न्यूज)। Fact Check Story: सोशल मीडिया पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक शख्‍स को क्रिकेट की पिच को एक हेयर ड्रायर से सुखाते हुए देखा जा सकता है। यह तस्‍वीर नागपुर में खेले गए भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के मैच के बाद से ही सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर वायरल है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि तस्‍वीर भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया मैच के दौरान की है। दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेक टीम विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी सच्‍चाई का पता लगाया।

loksabha election banner

पता चला कि जनवरी 2020 की गुवाहाटी की पुरानी तस्‍वीर को अब भ्रामक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल तस्‍वीर का नागपुर में हुए मैच से कोई संबंध नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले हेयर ड्रायर से पिच को सुखाती हुई तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड किया। सर्च से ओरिजनल तस्‍वीर द क्विंट की वेबसाइट पर मौजूद एक पुरानी खबर में मिली। 6 जनवरी 2020 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि गुवाहाटी में भारत बनाम श्रीलंका मैच के दौरान गीली पिच को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर की मदद ली गई थी।

सर्च के दौरान यूट्यूब पर एक वीडियो मिला। जनसत्ता के यूट्यूब चैनल पर मौजूद इस वीडियो को 6 जून 2020 को अपलोड किया गया। इसमें बताया गया कि गुवाहाटी में भारत-श्रीलंका मैच के दौरान पानी गिरने के कारण पिच गीली हो गई थी। इसे सुखाने के लिए वैक्‍यूम क्लिनर, हेयर ड्रायर और प्रेस से पिच सुखाने की कोशिश की गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर का नागपुर में हुए मैच से कोई संबंध नहीं है। यह गुवाहाटी की पुरानी तस्‍वीर है।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Fact Check story: 7 ब्रेन डैमेजिंग हैबिट्स को लेकर WHO का फर्जी पोस्ट वायरल

ये भी पढ़ें: Fact Check Story: बेटे और बहू की करतूत का वायरल वीडियो बिहार का है, यूपी का नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.