Move to Jagran APP

Fact Check : इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के कार्यालय की तस्वीर कांग्रेस के नाम से सोशल मीडिया पर हुई वायरल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए विश्वास न्यूज ने गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। तस्वीर पर मौजूद शब्दों को कॉपी कर गूगल ट्रांसलेट की मदद से हिंदी में बदला और पाया कि इसके ऊपर राइट साइड में ‘इकबाल नगर लीग हाउस’ लिखा है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 05:11 PM (IST)
Fact Check : इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के कार्यालय की तस्वीर कांग्रेस के नाम से सोशल मीडिया पर हुई वायरल
विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला

नई दिल्‍ली, विश्‍वास टीम। सोशल मीडिया पर हरे रंग की इमारत की एक तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह केरल के वायनाड स्थित कांग्रेस पार्टी के दफ्तर की तस्वीर है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला। वायरल हो रही ये तस्वीर कांग्रेस कार्यालय की नहीं, बल्कि इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के कार्यालय की है।

loksabha election banner

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए विश्वास न्यूज ने गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। तस्वीर पर मौजूद शब्दों को कॉपी कर गूगल ट्रांसलेट की मदद से हिंदी में बदला और पाया कि इसके ऊपर राइट साइड में ‘इकबाल नगर लीग हाउस’ लिखा है। इसके बीच में “मुस्लिम लीग” लिखा है। कीवर्ड की मदद से विश्वास न्यूज ने गूगल पर सर्च किया और पाया कि यह तस्वीर कांग्रेस के कार्यालय की नहीं, बल्कि इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के कार्यालय की है।

बिल्डिंग पर सबसे ऊपर की तरफ एक सीढ़ी का चिह्न बना हुआ है। इसके बारे में सर्च करने पर हमें पता चला कि यह ‘इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पार्टी’ का चुनाव चिह्न हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी मौजूद है।

जांच के दौरान विश्वास न्यूज को वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती एक फोटो A P Moidu नाम के फेसबुक अकाउंट पर 23 फरवरी 2019 को पोस्ट की हुई मिली। तस्वीर में स्पष्ट रूप से IULM के चुनाव चिह्न को देखा जा सकता है।

इस बारे में विश्वास न्यूज ने कांग्रेस के मीडिया इंचार्ज संजीव सिंह से सम्पर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया, ‘वायरल दावा गलत है। सोशल मीडिया में गलत खबरों को फैलाया जा रहा है। ये खबर पूरी तरह फर्जी है।’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.