Move to Jagran APP

Fact Check: रंजन गोगोई के नाम से बने फेक डिलीटेड ट्विटर अकाउंट के ट्वीट का स्क्रीनशाट वायरल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। इस अकाउंट पर ब्लू टिक नहीं है मतलब यह वेरिफाइड नहीं है। इसके बाद ट्विटर आईडी RanjanGogoii को सर्च किया। इसमें हमें डिलीटेड अकाउंट मिला।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 04:34 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 04:34 PM (IST)
Fact Check: रंजन गोगोई के नाम से बने फेक डिलीटेड ट्विटर अकाउंट के ट्वीट का स्क्रीनशाट वायरल
रंजन गोगोई के नाम से बने फेक डिलीटेड ट्विटर अकाउंट के ट्वीट का स्क्रीनशाट वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राज्यसभा सांसद रंजन गोगोई के नाम से बने ट्विटर अकाउंट के ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। इस पर लिखा है कि जब तक दो बच्चों वालों से टैक्स लेकर 12 बच्चों वालों को राशन बांटना बंद नहीं करोगे, तब तक इस देश का भला नहीं हो सकता है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि रंजन गोगोई के नाम से बना यह ट्विटर अकाउंट फर्जी है। इसे डिलीट किया जा चुका है। रंजन गोगोई का कोई आधिकारिक ट्विटर अकाउंट नहीं है।

loksabha election banner

वायरल दावे की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने सबसे पहले वायरल स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। इस अकाउंट पर ब्लू टिक नहीं है मतलब यह वेरिफाइड नहीं है। इसके बाद ट्विटर आईडी @RanjanGogoii को सर्च किया। इसमें हमें डिलीटेड अकाउंट मिला। इसको वेब आर्काइव में सर्च करने पर इस अकाउंट से किए गए कुछ पुराने ट्वीट्स मिले। इसके अनुसार प्रोफाइल में लिखा है, Member of Parliament, Rajyasabha IIParody accountII Ex. Chief Justice of India. RTs aren't endorsement। मतलब यह एक पैरोडी अकाउंट था।

'विश्वास न्यूज' ने ट्विटर पर रंजन गोगोई का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट सर्च किया, लेकिन उनका कोई वेरिफाइड हैंडल नहीं मिला। 15 अक्टूबर 2018 को news18 में छपी खबर के मुताबिक, दिल्ली की स्पेशल सेल ने अज्ञात शख्स के खिलाफ केस दर्ज कराया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नाम से फर्जी अकाउंट बनाने के मामले में यह केस दर्ज किया गया है। इस बारे में दैनिक जागरण की तरफ से सुप्रीम कोर्ट कवर करने वालीं विशेष संवाददाता माला दीक्षित का कहना है, रंजन गोगोई के नाम से बने

फर्जी अकाउंट से पहले भी ट्वीट किए गए हैं।

इस पड़ताल को विस्तार से यहां पढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.