Move to Jagran APP

Fact Check: श्रीलंका के पीएम को लेकर ये फर्जी दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। इसके बाद विश्वास न्यूज ने एनडीटीवी की वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगालना शुरू किया।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 04:50 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 04:51 PM (IST)
Fact Check: श्रीलंका के पीएम को लेकर ये फर्जी दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल
Fact Check: श्रीलंका के पीएम को लेकर ये फर्जी दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एनडीटीवी का एक स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया जा रहा है, “श्रीलंका के पूर्व पीएम ने द हिंदू के पत्रकारों को Liberation Tigers of Tamil Eelam के बारे में फेक न्यूज फैलाने के लिए फंड दिए थे।” दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी निकला। एनडीटीवी का वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

loksabha election banner

पड़ताल –

वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। इसके बाद विश्वास न्यूज ने एनडीटीवी की वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगालना शुरू किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली रिपोर्ट एनडीटीवी की वेबसाइट पर 12 मई 2022 को प्रकाशित मिली। असली रिपोर्ट में लिखा हुआ है, “श्रीलंका कोर्ट ने पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे के देश छोड़ने पर लगाया प्रतिबंध।” जिसे एडिट कर बदल दिया गया है। असली खबर की तुलना जब हमने वायरल स्क्रीनशॉट से की तो पाया कि NDTV एक अलग शीर्षक शैली को फॉलो करता है। एनडीटीवी शीर्षक के हर शब्द के पहले अक्षर को बड़े अक्षरों में लिखा जाता है, जबकि वायरल स्क्रीनशॉट इसके बिल्कुल विपरीत है। साथ ही वायरल स्क्रीनशॉट के शीर्षक में व्याकरण से जुड़ी कई गलतियां भी हैं।

सर्च के दौरान विश्वास न्यूज को वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट NDTV ग्रुप की अध्यक्ष सुपर्णा सिंह के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 15 मई 2022 को पोस्ट मिला। सुपर्णा ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए इसे फेक बताया है। अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने एनडीटीवी के एक पत्रकार पीयूष कुमार से संपर्क किया। विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया वायरल दावा गलत है। यह स्क्रीनशॉट एडिटेड है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.