नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर तिरंगा के रंग में रंगे बांध का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत गुजरात के काकरापार बांध को भी तिरंगा की तरह रोशन किया गया। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो महाराष्ट्र के उज्जनी बांध का है।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट टीवी9 मराठी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 12 अगस्त को अपलोड मिली। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के उज्जनी बांध का है। अन्य रिपोर्ट को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो DISTRICT INFORMATION OFFICE, PUNE के आधिकारिक ट्विटर पर अपलोड मिला। 13 अगस्त 2022 को वीडियो को शेयर करते हुए इसे महाराष्ट्र के उज्जनी बांध का बताया गया है।

पूरी पड़ताल को यहां पढ़ें

Edited By: Arijita Sen