Move to Jagran APP

Fact Check Story : अपहरण की यह घटना यूपी में नहीं हुई, वायरल वीडियो सऊदी अरब का

जांच को आगे बढ़ाते विश्‍वास न्‍यूज की टीम ने InVID और गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। इसकी मदद से सर्च करने पर अरबटाइम्‍स ऑनलाइन डॉट कॉम पर एक खबर मिली। यहां वायरल वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए इस घटना को सऊदी अरब की बताया गया।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 05:34 PM (IST)
Fact Check Story : अपहरण की यह घटना यूपी में नहीं हुई, वायरल वीडियो सऊदी अरब का
इस घटना के बाद आरोपियों को पकड़ा भी जा चुका है

नई दिल्‍ली, विश्वास न्यूज। यूपी सरकार पर निशाने पर साधते हुए सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ लोगों को एक व्‍यक्ति का अपहरण करते हुए ले जाते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स का दावा है कि अपहरण की यह घटना यूपी के बदायूं में हुई। यह वीडियो ट्वीट, वॉट्सऐप और फेसबुक पर ज्‍यादा वायरल है। फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने इस वीडियो की विस्‍तार से जांच की तो सच्‍चाई कुछ और ही निकली। जिस वीडियो क्लिप को यूपी का बताया जा रहा है, दरअसल वह सऊदी अरब में घटी एक घटना का है।

loksabha election banner

24 सेकेंड के इस वीडियो का सच जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने कई ऑनलाइन टूल्‍स और बदायूं में संपर्क किया। गूगल ओपन सर्च टूल की मदद से एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करती हो कि वहां अपहरण की ऐसी कोई घटना हुई है, जैसा कि वायरल पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है। जांच को आगे बढ़ाते विश्‍वास न्‍यूज की टीम ने InVID और गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। इसकी मदद से सर्च करने पर अरबटाइम्‍स ऑनलाइन डॉट कॉम पर एक खबर मिली। यहां वायरल वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए इस घटना को सऊदी अरब की बताया गया। खबर में यह भी बताया गया कि इस घटना के बाद आरोपियों को पकड़ा भी जा चुका है।

गल्‍फ न्‍यूज की वेबसाइट पर 2 अक्‍टूबर को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि गैस स्‍टेशन के कर्मचारी को अपहरण करने के जुर्म में तीन सऊदी नागरिकों को अरेस्‍ट किया गया। खबर में यह भी बताया गया कि अपहरण की वीडियो क्लिप वायरल हो गई थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के बदायूं के जिला संवाददाता कमलेश कुमार से भी संपर्क किया। उन्‍होंने वीडियो देखकर बताया कि यह बदायूं का नहीं है। ऐसी कोई भी घटना उनके जिले में नहीं घटी है। वायरल पोस्‍ट में किया गया दावा फर्जी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.