Move to Jagran APP

Fact Check Story: यह एक डिजिटल आर्टवर्क है, असली पक्षी नहीं

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में मेल के जरिए जोश डाइकग्राफ से संपर्क किया। जवाब में उन्हें बताया गया कि यह तस्वीर असली पक्षियों की नहीं है बल्कि एडिटिंग टूल्स की मदद से बनाई गई एक कला है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 02:55 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 02:55 PM (IST)
Fact Check Story: यह एक डिजिटल आर्टवर्क है, असली पक्षी नहीं
Fact Check Story: यह एक डिजिटल आर्टवर्क है, असली पक्षी नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अक्सर अजीबोगरीब पोस्ट वायरल होती रहती हैं। इसी तर्ज पर इन दिनों एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें दो हरे तोते जैसे पक्षी देखे जा सकते हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि ये असली मलेशियाई फ्रॉगमाउथ पक्षी हैं। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्यूज ने पाया कि यह दावा झूठा है।

loksabha election banner

इस पोस्ट को चेक करने के लिए विश्वास न्यूज ने इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया। उन्हें यह तस्वीर mymodernmet.com ( https://mymodernmet.com/terraform-josh-dykgraaf/.) पर मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफिक इलस्ट्रेटर जोश डिकग्राफ ने पत्तियों और फूलों जैसी प्राकृतिक वस्तुओं की तस्वीरें लेकर और एडिटिंग टूल्स की मदद से उन्हें नियमित पक्षियों पर चिपकाकर इस कलाकृति को बनाया है।

विश्वास न्यूज को यह तस्वीर designwan.com ( https://www.designswan.com/archives/incredible-plant-animals-by-josh-dykgraaf.html) पर भी मिली। इस खबर के मुताबिक, इस तस्वीर को ऑस्ट्रेलियन फोटोग्राफिक इलस्ट्रेटर जोश डाइकग्राफ ने एडिटिंग टूल्स की मदद से बनाया है। खबरों के मुताबिक एक औसत पीस को पूरा होने में आमतौर पर करीब 30 से 60 घंटे लगते हैं और फोटोशॉप में करीब 2000 से 3000 लेयर्स होते हैं।

यह तस्वीर विश्वास न्यूज को www.designboom.com ( https://www.designboom.com/art/flower-petals-fantastical-exotic-animals-josh-dykgraaf-03-04-2021/.) पर भी इसी विवरण के साथ मिली।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में मेल के जरिए जोश डाइकग्राफ से संपर्क किया। जवाब में उन्हें बताया गया कि यह तस्वीर असली पक्षियों की नहीं है, बल्कि एडिटिंग टूल्स की मदद से बनाई गई एक कला है।

इस तस्वीर को एनिमल्स टीवी नाम के एक फेसबुक यूजर ने गलत दावे के साथ शेयर किया था। यूजर के 122,693 फॉलोअर्स हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा झूठा है। तस्वीर में दिख रहे पक्षियों को डिजिटल एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके बनाया गया है। यहां क्लिक कर लें अधिक जानकारी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.