नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पर एबीपी न्यूज चैनल की एक ब्रेकिंग प्लेट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने कहा है कि यदि उनकी सरकार बनती है तो वे पाकिस्तान को 5 हजार करोड़ कर्ज देंगे बिना ब्याज 50 साल के लिए। दैनिक जागरण के फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने इस दावे की पड़ताल की और इसे गलत पाया। एबीपी न्यूज के ब्रेकिंग प्लेट का यह स्क्रीनशॉट एडिटेड है।

कीवर्ड सर्च करने पर हमें कहीं भी राहुल गांधी का ऐसा कोई बयान नहीं मिला। राहुल गांधी एक बहुत बड़े नेता हैं और यदि उन्होंने ऐसा कोई बयान दिया होता तो उसे सभी मीडिया हाउसेस ने जरूर कवर किया होता।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज़ ने कीवर्ड्स के साथ रिवर्स इमेज सर्च किया को हमारे सामने 12 नवंबर 2018 का एबीपी न्यूज का एक ट्वीट आये। इस ट्वीट में चार स्क्रीनशॉट थे जिनमे से एक वायरल पोस्ट वाला स्क्रीनशॉट भी था। इस ट्वीट में लिखा था "अनुवाद: हमारे चैनल के टेम्पलेट को एडिट करके कुछ पोस्ट स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे हैं। इन फोटो में राहुल गांधी के बयान को लेकर जो जानकारी दी गई है, उनका एबीपी न्यूज नेटवर्क से कोई संबंध नहीं है।"

साफ है कि वायरल ब्रेकिंग प्लेट एडिटेड है, और राहुल गांधी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

कांग्रेस के नेता प्रणव झा ने भी इस पोस्ट को फर्जी बताया। इस विषय में एबीपी में कार्यरत एक सीनियर एडिटर से भी इस पोस्ट को फर्जी बताया और 2018 के एबीपी के ट्वीट का हवाला दिया।

निष्कर्ष: राहुल गांधी ने कभी नहीं कहा कि उनकी सरकार बनने पर वे पाकिस्तान को बिना बयाज के 5000 करोड़ का लोन लेंगे। वायरल ब्रेकिंग प्लेट एडिटेड है।

इस पूरी खबर को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट