Move to Jagran APP

Fact Check Story : पीएम मोदी की टाप सीईओ से मुलाकात की पुरानी तस्‍वीर फर्जी दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर वाला एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें लिखा हुआ है कि ब्रिटेन में कल 53 देशो के अध्यक्षों के बीच मोदी महाअध्यक्ष थे। वायरल तस्‍वीर में पीएम मोदी को हाथ जोड़े हुए खड़ा देखा जा सकता है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 06:22 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 07:32 PM (IST)
Fact Check Story : पीएम मोदी की टाप सीईओ से मुलाकात की पुरानी तस्‍वीर फर्जी दावे के साथ वायरल
सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर वाला एक कोलाज वायरल हो रहा है।

नई दिल्‍ली, विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर वाला एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें लिखा हुआ है कि ब्रिटेन में कल 53 देशो के अध्यक्षों के बीच मोदी महाअध्यक्ष थे। वायरल तस्‍वीर में पीएम मोदी को हाथ जोड़े हुए खड़ा देखा जा सकता है। इनके अलावा कई लोग उनका स्‍वागत करते हुए ताली बजाते हुए दिख रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की विस्‍तार से जांच की तो सच्‍चाई कुछ और ही निकली।

loksabha election banner

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच करने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च के दौरान हमें वायरल तस्‍वीर इकोनॉमिक टाइम्‍स की वेबसाइट पर मिली। इस खबर को 24 जनवरी 2018 को प्रकाशित की गई थी। यह तस्‍वीर दाओस की थी। मतलब साफ था कि इस तस्‍वीर का हाल के दिनों से कोई संबंध नहीं है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

सर्च के दौरान हमें ओरिजनल तस्‍वीर पीआईबी के ट्विटर हैंडल पर भी मिली। इसके साथ दो अन्‍य तस्‍वीरें ट्वीट की गई थीं। 23 जनवरी 2018 को ट्वीट की गईं तस्‍वीरों को लेकर लिखा गया कि दावोस में इंटरनेशनल बिजनेस काउंस‍िल के कार्यक्रम के दौरान दुनिया के टॉप सीईओ के साथ बातचीत करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में जागरण डॉट कॉम के बिजनेस सेक्‍शन के प्रमुख मनीष मिश्रा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को वॉट्सऐप पर शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि पीएम मोदी की यह वायरल तस्‍वीर काफी पुरानी है। इसका ब्रिटेन से कोई संबंध नहीं है। यह उस वक्‍त की फोटो है, जब पीएम मोदी दुनिया के दिग्‍गज सीईओ से दाओस में मुलाकात की थी।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पूरी पड़ताल को विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.