नई दिल्‍ली, विश्‍वास न्‍यूज। सोशल मीडिया पर अपर्णा यादव की एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में अपर्णा यादव मुलायम सिंह यादव से आशीर्वाद लेती हुई नजर आ रही हैं और मुलायम सिंह यादव उनके सिर पर हाथ रखकर उन्हें आशीर्वाद दे रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अपर्णा यादव ने बीजेपी में शामिल होने से पहले मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद लिया था। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर पुरानी है। वायरल तस्वीर तकरीबन 4 महीने पुरानी है। वायरल तस्वीर पिछले साल सितंबर में अपर्णा यादव की सास साधना के जन्मदिन के दिन की है।

वायरल दावे की सच्चाई जनाने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान वायरल तस्वीर अपर्णा यादव के आधिकारिक सोशल मीडिया ट्विटर अकाउंट पर मिली। अपर्णा यादव ने अपनी सास साधना के जन्मदिन 1 सितंबर 2021 को वायरल तस्वीर सहित कुछ अन्य तस्वीरों को अपने ट्विटर पर शेयर किया था। असली तस्वीर में मुलायम सिंह यादव और अपर्णा यादव के साथ एक छोटी-सी बच्ची भी मौजूद है। जिसे एडिट कर हटा दिया गया है।

अपर्णा यादव ने तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि माता जी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर माता जी का आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ, माता जी एवम् पिता जी की ममता एवम् आशीर्वाद की क्षत्र छाया हम सब पर सदैव बनी रहे और ईश्वर से प्रार्थना है कि माता जी एवम् पिता जी स्वस्थ रहें व दीर्घायु प्राप्त करें।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज को वायरल तस्वीर अपर्णा यादव के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी मौजूद मिली। यहां पर भी इसी जानकारी के साथ तस्वीरों को शेयर किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण लखनऊ के विशेष संवाददाता शोभित श्रीवास्तव से संपर्क किया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्वीर को वॉट्सऐप के जरिए उनके साथ शेयर किया। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर कई महीनों पुरानी है। बीजेपी में शामिल होने के बाद उन्होंने यह जरूर कहा था कि मैं सभी बड़ों का आशीर्वाद लेकर आई हूं, लेकिन इसकी कोई तस्वीर सामने नहीं आई थी। उन्होंने हमें आगे बताया कि अपर्णा यादव आज मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंची थी। जिसकी तस्वीर उन्होंने हमारे साथ शेयर की।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan