Move to Jagran APP

Fact Check Story: जंजीरों में बंधी नजर आ रही मुस्लिम महिलाओं की यह तस्वीर एडिटेड और अल्टर्ड है

जंजीरों में बंधी नजर आ रही मुस्लिम महिलाओं की यह तस्वीर एडिटेड है। मूल तस्वीर वर्ष 2003 में बगदाद में ली गई थी जिसमें एडिटिंग की मदद से महिलाओं के पैरों में जंजीर को जोड़ कर उसे गलत दावे के साथ वायरल कर दिया गया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 10:54 AM (IST)
Fact Check Story: जंजीरों में बंधी नजर आ रही मुस्लिम महिलाओं की यह तस्वीर एडिटेड और अल्टर्ड है
विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद सोशल मीडिया पर ऐसी कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसे तालिबान की वापसी से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। ऐसी ही वायरल हो रही एक तस्वीर में एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति के पीछे बुर्का पहने तीन महिलाओं को जाते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर में तीन महिलाओं के पैर में जंजीर बंधी हुई हैं, जिसका एक सिरा आगे चल रहे अधेड़ उम्र के व्यक्ति के हाथों में नजर आ रहा है।

loksabha election banner

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर अल्टर्ड या एडिटेड है। मूल तस्वीर सड़क पर चलते हुए सामान्य लोगों की है, जिसमें एडिटिंग की मदद से जंजीर को जोड़ा गया है। तस्वीर के साथ किए गए दावे की सत्यता को जांचने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च के दौरान moderndiplomacy.eu की वेबसाइट पर 29 अगस्त 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट में मूल तस्वीर लगी हुई मिली। इस तस्वीर में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि किसी भी महिला के पैरों में जंजीर नहीं बंधी हुई है।

moderndiplomacy.eu की वेबसाइट पर 29 अगस्त 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी तस्वीर, जिसमें महिलाओं के पैरों में कोई जंजीर नजर नहीं आ रही है। हालांकि, इस तस्वीर के फोटोग्राफर और उसके वास्तविक संदर्भ के बारे में हमें यहां कोई जानकारी नहीं मिली। इसे पता करन के लिए हमने वेबसाइट पर लगी इस मूल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें trekearth.com की फोटो गैलरी में यह तस्वीर लगी मिली।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर बगदाद के सिटी सेंटर की तरफ जाते हुए लोगों की है। वेबसाइट पर तस्वीर की कॉपीराइट मूरत दुज्योल के नाम पर थी और यहीं पर हमें उनका संपर्क ई-मेल भी मिला।

तस्वीर के साथ मौजूद फोटोग्राफर और लोकेशन एवं समय की जानकारी

वायरल तस्वीर को लेकर ई-मेल के जरिए हमने उनसे संपर्क किया। उन्होंने कहा, 'मैं इस्तांबुल में रहने वाला एक फोटो जर्नलिस्ट हूं और 30 साल से तस्वीरें ले रहा हूं। जिस तस्वीर का जिक्र आपने किया है, उसे 2003 में मैंने क्लिक किया था। उत्तरी इराक के एरबिल शहर में शुक्रवार की प्रार्थना के बाद मारे गए इराकी नागरिकों के लिए एक स्मरणोत्सव और शोक समारोह आयोजित किया गया था। जब लोग समारोह के बाद अपने घरों को लौट रहे थे, तो मुझे यह नजर आया। यह तत्काल लिया गया नेचुरल फोटो है। दुर्भाग्य से मेरी कई तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ की गई है, जिनमें से एक यह भी है। ये फोटो ज्यादातर सोशल मीडिया पर साझा हो रही है और इसके बारे में मैं कई बार लोगों को आगाह कर चुका हूं। लेकिन उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। मुझे उम्मीद है कि मुझे मेरी वास्तविक तस्वीरों के लिए याद किया जाएगा, न कि छेड़छाड़ की गई तस्वीरों के लिए।'

उन्होंने कहा, 'तस्वीर में नजर आ रही महिलाएं एक-दूसरे को जानती थीं, लेकिन वे उस पुरुष को जानती थी, यह मैं यकीं के साथ नहीं कह सकता।' दुज्योल ने हमारे साथ ईमेल पर ओरिजिनल तस्वीर को भी साझा किया।

दुज्योल की तरफ से विश्वास न्यूज से साझा की गई ऑरिजिनल तस्वीर

नीचे दिए कोलाज में दोनों तस्वीरों के बीच के अंतर को देखा जा सकता है। मूल तस्वीर में किसी भी महिला के पैरों में जंजीर नहीं है और एडिटिंग की मदद से इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करते हुए महिलाओं के पैरों में जंजीर डाल दी गई है। दूसरा यह तस्वीर इराक के बगदाद शहर की है और इसका अफगानिस्तान से कोई संबंध नहीं है।

विश्वास न्यूज पर इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ने और फैक्ट चेकिंग की प्रक्रिया को समझने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.