नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें सीएम अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के पंजाब अध्यक्ष और संगरूर से सांसद भगवंत मान चारपाई पर बैठे हैं और उनके पीछे शराब की दुकान नज़र आ रही है। यूजर्स इस तस्वीर को सच मानकर दावा कर रहे हैं कि झाड़ू वालों की नुक्कड़ चर्चा हो रही है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल फोटो एडिटेड निकली। दरअसल यह चमकौर साहिब में किसानों के साथ हुई मुलाकात की तस्वीर है, जिसे अब एडिट करके गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल दावे का सच जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान विश्‍वास न्‍यूज को असली तस्वीर हमें 14 जनवरी 2022 को livehindustan.com की वेबसाइट पर प्रकाशित एक खबर में मिली। प्रकाशित खबर में हमें अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान के पीछे खेत नज़र आये ,कोई ठेका नहीं।

Aam Aadmi Party के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो में भी वायरल फोटो से मिलते हिस्से को देखा जा सकता है। AAP Punjab के ट्विटर हैंडल पर 14 जनवरी को चमकौर साहिब में किसानों से मिले अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान के इस वीडियो को देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के चमकौर साहिब की रिपोर्टर परमजीत कौर से बात की। उनके साथ हमने वायरल दावे को भी शेयर किया। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि यह दावा फर्जी है और फोटो को एडिट किया गया है। उन्होंने खेतों में बैठकर किसानों से बात की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan