Move to Jagran APP

Fact Check Story: बेटे और बहू की करतूत का वायरल वीडियो बिहार का है, यूपी का नहीं

एक बेटे और बहू की शर्मनाक करतूत का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक आदमी और औरत को एक बूढ़ी महिला को बुरी तरह पीटते हुए देखा जा सकता है। दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Published: Mon, 26 Sep 2022 04:24 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 04:24 PM (IST)
Fact Check Story: बेटे और बहू की करतूत का वायरल वीडियो बिहार का है, यूपी का नहीं
Fact Check Story: बेटे और बहू की करतूत का वायरल वीडियो बिहार का है, यूपी का नहीं

नई दिल्‍ली [विश्वास न्यूज] एक बेटे और बहू की शर्मनाक करतूत का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक आदमी और औरत को एक बूढ़ी महिला को बुरी तरह पीटते हुए देखा जा सकता है। बीच-बचाव कर रहे शख्‍स को भी ये दोनों बुरी तरह मारते हुए दिख रहे हैं। वीडियो को यूपी के गोरखपुर के गोला तहसील क्षेत्र अन्तर्गत बड़हलगंज थाना क्षेत्र का बताकर वायरल किया जा रहा है। दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। असली घटना बिहार में हुई थी। बिहार के पटना जिले के एक गांव में संपत्ति के विवाद को लेकर पुत्र द्वारा अपनी मां और पिता के साथ मारपीट की गई थी।

loksabha election banner

आइए सबसे पहले जानते हैं कि वीडियो को किस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। फेसबुक यूजर आकाश ने 19 सितंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया कि गोला तहसील क्षेत्र अन्तर्गत बड़हलगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में कलियुगी बेटे-बहू का कृत्य।

गौरतलब है कि गोला तहसील यूपी के गोरखपुर जिले में है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स इस टूल के माध्‍यम से निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 18 सितंबर 2022 को पब्लिश एक खबर में वायरल वीडियो और उसका एक ग्रैब मिला। इस खबर में बताया गया, 'पटना में संपत्ति के विवाद को लेकर पुत्र ने अपनी मां और पिता के साथ मारपीट की।'

सर्च को आगे बढ़ाते हुए गूगल सर्च करने पर वायरल वीडियो से जुड़ी खबर लाइव हिंदुस्‍तान की वेबसाइट पर भी मिली। 18 सितंबर को खबर प्रकाशित की गई थी। इसमें बताया गया कि कमलेश कुमार और उनकी पत्नी संगीता देवी को बेटे राहुल ने अपनी पत्नी जूली के साथ मिलकर जमकर पीटा।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण डिजिटल के सीनियर सब एडिटर अक्षय पांडेय से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि पटना जिले के नौबतपुर थाना क्षेत्र के गांव में यह घटना हुई थी।

जांच में पता चला कि बड़हलगंज गोरखपुर जिले के गोला तहसील में आता है, जबकि वीडियो बिहार के पटना जिले का है।

आखिरकार विश्‍वास न्‍यूज की जांच में गोरखपुर के बड़हलगंज के नाम से वायरल वीडियो बिहार के पटना जिले का है। इसलिए वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित होती है। यह घटना बिहार में हुई थी, ना कि यूपी के गोरखपुर के गोला तहसील के बड़हलगंज थाना क्षेत्र में।

इस पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें: बेटे और बहू ने मिलकर की पिटाई, बिहार का वीडियो यूपी का बताकर किया गया वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.