नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राकेश झुनझुनवाला के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा यह वीडियो उनका अंतिम वीडियो है। वीडियो में राकेश झुनझुनवाला को कजरा-रे गाने पर व्हीलचेयर पर बैठकर डांस करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स का दावा है कि यह वीडियो उनके हॉस्पिटल में भर्ती होने के कुछ दिन पहले का है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है, जिसे हाल का बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

15 अगस्त 2021 को अपलोड हुआ था यह वीडियो

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो ANGRY BULLS AHEAD नामक एक यूट्यूब चैनल पर 15 अगस्त 2021 को अपलोड मिला।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कई रिपोर्ट मिली। बिजनेस टुडे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 14 अगस्त 2022 को प्रसारित एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो 5 जुलाई 2021 का है। उन्होंने अपने जन्मदिन पर अपने परिवार के साथ मिलकर डांस किया था।

पूरी खबर यहां पढ़े -

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-one-year-old-video-of-rakesh-jhunjhunwala-dancing-on-wheelchair/?itm_source=homepage&itm_medium=dktp_s4&itm_campaign=editorpick

Edited By: Piyush Kumar