Move to Jagran APP

Fact Check Story: स्वतंत्रता सेनानी सावरकर को श्रद्धांजलि देते हुए PM मोदी की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दुष्प्रचार

वायरल हो रही तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदकर सावरकर को श्रद्धांजलि देते हुए नजर आ रहे हैं। उनकी इस तस्वीर को गलत दावे के साथ दुष्प्रचार की मंशा से यह कहते हुए वायरल किया जा रहा है कि उन्होंने नाथूराम गोडसे को श्रद्धांजलि दी।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 11:39 PM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 11:48 PM (IST)
Fact Check Story: स्वतंत्रता सेनानी सावरकर को श्रद्धांजलि देते हुए PM मोदी की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दुष्प्रचार
स्वतंत्रता सेनानी सावरकर को श्रद्धांजलि देते हुए PM मोदी की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दुष्प्रचार

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे का महिमामंडन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की अपील से संबंधित रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पुराने बयान का हवाला देते हुए वायरल हो रहे एक पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने नाथूराम गोडसे की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

loksabha election banner

गलत दावे के साथ दुष्प्रचार

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत और दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रही तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदकर सावरकर को श्रद्धांजलि देते हुए नजर आ रहे हैं। उनकी इस तस्वीर को गलत दावे के साथ दुष्प्रचार की मंशा से यह कहते हुए वायरल किया जा रहा है कि उन्होंने नाथूराम गोडसे को श्रद्धांजलि दी।

दिया जा रहा 2016 में दिए गए राजनाथ सिंह के बयान का हवाला

वायरल पोस्ट में राजनाथ सिंह के बयान 'नाथूराम गोडसे की पूजा करने वालों पर कार्रवाई करें राज्य' का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को साझा किया गया है। न्यूज सर्च में हमें कई वेबसाइट पर ऐसी रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें राजनाथ सिंह के इस बयान का जिक्र है। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर चार मार्च 2016 को प्रकाशित खबर के मुताबिक, 'केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नाथूराम गोडसे की पूजा करने वालों के खिलाफ राज्य सरकारों को सख्त कदम उठाने की अपील की है।'

Fact Check- 2017  में पीएम मोदी ने वीर सावरकर की जयंती पर दी थी श्रद्धांजलि

इसके बाद हमने वायरल हो रही तस्वीर के साथ किए गए दावे की सत्यता को परखने के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट्स पर लगी मिली। 28 मई 2019 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई अन्य बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने वीर सावरकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। फ्रंटलाइन की वेबसाइट पर 31 मार्च 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विनायक दामोदर सावरकर की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धांजलि देते हुए देखा जा सकता है।

संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में लगी है स्वतंत्रता सेनानी सावरकर की ये तस्वीर 

जानकारी के मुताबिक, 'यह तस्वीर संसद भवन के केंद्रीय कक्ष की है, जहां हर वर्ष सावरकर की जयंती के मौके पर बीजेपी के नेताओं की तरफ से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है।' लोकसभा की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, संसद के केंद्रीय कक्ष में कुल 24 स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीर लगी हुई है, जिसमें से एक सावरकर की भी है। वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के मुताबिक, सावरकर एक स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ-साथ समाज सुधारक भी थे। केंद्रीय कक्ष में लगी उनकी यह तस्वीर स्वातंत्र्य वीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक और स्वातंत्र्यवीर सावरकर सेवा केंद्र की तरफ से दान में दी गई है।

हमारी जांच में यह बात साबित हुई कि स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को गलत दावे के साथ दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज पर इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ने और फैक्ट चेकिंग की प्रक्रिया को समझने के लिए यहां क्लिक करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.