Move to Jagran APP

Fact Check: उदयपुर में हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर के दौरान पार्टी मीटिंग की एडिटेड फोटो वायरल

कांग्रेस का उदयपुर में तीन दिवसीय चिंतन शिविर खत्म हो गया है। चिंतन शिविर की एक फोटो वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि मीटिंग के दौरान core group meeting की जगह Chor group meeting लिख दिया गया।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 04:19 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 04:19 PM (IST)
Fact Check: उदयपुर में हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर के दौरान पार्टी मीटिंग की एडिटेड फोटो वायरल
कांग्रेस के चिंतन शिविर की एडिटेड फोटो वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उदयपुर में हुए कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर के दौरान पार्टी की बैठक की एक फोटो वायरल हो रही है। इसको शेयर करके यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मीटिंग के दौरान core group meeting की जगह Chor group meeting लिख दिया गया। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो एडिटेड है। इसको दुष्प्रचार की मंशा से एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

loksabha election banner

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज से इसे सर्च किया। इसमें indiatvnews पर 14 जून 2019 को छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल फोटो भी मिल गई। हालांकि, इसमें दी गई फोटो में Indian National Congress के नीचे कुछ भी लिखा हुआ नहीं है।

wionews में भी 10 अगस्त 2019 को छपी खबर में इस फोटो को देखा जा सकता है। इसके कैप्शन में लिखा है, कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक की फाइल फोटो। हालांकि, इसमें भी Indian National Congress के नीचे खाली जगह दिखी। oneindia में 5 जुलाई 2019 को छपी खबर में भी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक की फोटो को देखा जा सकता है।

वायरल और ओरिजिनल फोटो में अंतर को आसानी से देखा जा सकता है। इससे पता चलता है कि फोटो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। इस बारे में हमने कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से बात की। उनका कहना है, 'यह फोटो एडिटेड हैं। विरोधी दल के आईटी सेल फर्जी फोटो और वीडियो का सहारा लेकर कार्य करते हैं, परंतु जनता अब सच्चाई समझने लगी है। उनके आईटी सेल कई बार बेनकाब हो चुके हैं।'

इस पड़ताल को विस्तार से यहां पढ़ें।

https://www.vishvasnews.com/politics/fact-check-edited-photo-of-cwc-meeting-viral-during-udaipur-congress-chintan-shivir/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.