Move to Jagran APP

Fact Check Story: आर्टिस्ट लाइरा मगानुको की काल्‍पनिक कलाकृति गलत दावे के साथ वायरल

Fact Check Story विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। यह तस्वीर असली नहीं बल्कि एक आर्टिस्ट का आर्टवर्क है। जिसे इटालियन आर्टिस्ट लाइरा मगानुको ने बनाया है। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर पांच तस्वीरों का कोलाज वायरल किया जा रहा है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Sun, 26 Mar 2023 08:52 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 08:52 AM (IST)
Fact Check Story: आर्टिस्ट लाइरा मगानुको की काल्‍पनिक कलाकृति गलत दावे के साथ वायरल
आर्टिस्ट लाइरा मगानुको की काल्‍पनिक कलाकृति गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर पांच तस्वीरों का कोलाज वायरल किया जा रहा है। अनोखे प्राणी की तस्वीरों वाले कोलाज को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एक सूअर ने इसे जन्म दिया है।

loksabha election banner

सोशल मीडिया पर यूजर्स इसे सच समझकर शेयर कर रहे हैं। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर इटली की एक आर्टिस्ट लाइरा मगानुको के आर्टवर्क की है। जो एक सिलिकॉन कलाकृति है और 2018 से ही अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो रही है।  

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर कई अलग -अलग दावों के साथ पहले से ही वायरल मिली। सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो लाइरा मगानुको नाम के इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर की हुई मिली। 26 जुलाई 2018 को इन तस्वीरों को शेयर करते हुए एक स्कल्पचर बताया गया है। हमें लाइरा मगानुको के इंस्टाग्राम अकाउंट पर वायरल तस्वीर के जैसे और भी बहुत-से आर्टवर्क मिले,जो दिखने में असली लगते हैं।

वायरल तस्वीरें लाइरा मगानुको के फेसबुक पेज पर भी शेयर की गई थी। 29 जुलाई 2018 को इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा गया था ,"मेरी मूल पोस्ट को कुछ रिपोर्ट्स के कारण फेसबुक द्वारा छिपा दिया गया था। सिलिकॉन मिश्रण से बना बेबी हाइब्रिड सूअर" लाइरा मगानुको के यूट्यूब चैनल पर उनके द्वारा बनाए गए आर्टवर्क के वीडियो मौजूद हैं, जिन्हे यहां देखा जा सकता है।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.