Move to Jagran APP

Year Ender 2020: ओटीटी की दुनिया में छाये ये 10 कलाकार, अदाकारी से जीते दिल और अवॉर्ड

हंसल मेहता की वेब सीरीज़ स्कैम-1992 स्टॉप ब्रोकर हर्षद मेहता की बायोपिक है जिसमें उनका फर्श से अर्श तक का सफ़र दिखाया गया था। सोनी लिव पर स्ट्रीम हुई इस वेब सीरीज़ की जमकर तारीफ़ हुई और फ़िल्म में हर्षद मेहता का किरदार निभाने वाले प्रतीक गांधी स्टार बन गये।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 09:59 AM (IST)
Year Ender 2020: ओटीटी की दुनिया में छाये ये 10 कलाकार, अदाकारी से जीते दिल और अवॉर्ड
जयदीप अहलावत, जितेंद्र कुमार, तृप्ति डिमरी, बरुण सोबती। फोटो- इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, जेएनएन। 2020 में कई बेहतरीन वेब सीरीज़ और फ़िल्में विभिन्न ओटोटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ हुईं।इन वेब सीरीज़ के ज़रिए कुछ कलाकारों की परफॉर्मेंस को ख़ूब सराहा गया। इन्हें लोकप्रियता और शोहरत के साथ अवॉर्ड भी मिले। इनमे से कुछ ऐसे थे, जिन्होंने इस साल अप्रत्याशित पहचान मिली।

loksabha election banner

प्रतीक गांधी

हंसल मेहता की वेब सीरीज़ स्कैम-1992 स्टॉप ब्रोकर हर्षद मेहता की बायोपिक है, जिसमें उनका फर्श से अर्श तक का सफ़र दिखाया गया था। सोनी लिव पर स्ट्रीम हुई इस वेब सीरीज़ की जमकर तारीफ़ हुई और फ़िल्म में हर्षद मेहता का किरदार निभाने वाले गुजराती कलाकार प्रतीक गांधी स्टार बन गये। प्रतीक कई सालों से गुजरात मनोरंजन उद्योग का हिस्सा हैं, मगर पहली बार उनका नाम देशभर में गूंजा।

Photo- Mid Day

जितेंद्र कुमार

अमेज़न प्राइम की सीरीज़ पंचायत में जितेंद्र कुमार ने लीड रोल निभाया। गांव में प्रधान स्तर की राजनीति पर बनी इस सीरीज़ को ख़ूब सराहा गया और जितेंद्र की परफॉर्मेंस की जमकर तारीफ़ हुई। सीरीज़ में रघुवीर यादव और नीना गुप्ता मुख्य स्टार कास्ट का हिस्सा थे। जितेंद्र को बेस्ट एक्टर इन कॉमेडी सीरीज़ केटेगरी में फ़िल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया। 

Photo- Mid Day

जयदीप अहलावत

अनुष्का शर्मा निर्मित क्राइम वेब सीरीज़ पाताल लोक इस साल की सबसे अधिक चर्चित सीरीज़ में से एक रही। एक सेलिब्रेटेड टीवी जर्नलिस्ट की हत्या की साजिश पर बनी इस सीरीज़ में जयदीप अहलावत ने इंस्पेक्टर हाथीराम का किरदार निभाया। अपनी दमदार परफॉर्मेंस के लिए जयदीप को तारीफ़ों के साथ बेस्ट एक्टर इन ड्रामा सीरीज़ केटेगरी में फ़िल्मफेयर अवॉर्ड मिला। 

Photo- Twitter

अभिषेक बनर्जी

पाताल लोक में अभिषेक बनर्जी को उनके नेगेटिव किरदार के लिए ख़ूब सराहना मिली। सीरीज़ में अभिषेक ने निर्दयी हत्यारे हथौड़ा का किरदार निभाया था। अभिषेक इसके अलावा प्राइम ओरिजिनल अनपॉज़्ड में भी नज़र आये। 

Photo- Mid Day

दिव्येंदु

दिव्येंदु साल 2020 में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर छाये रहे। मिर्ज़ापुर 2 में मुन्ना त्रिपाठी के अलावा ज़ी5 और ऑल्ट बालाजी की सीरीज़ बिच्छू का खेल में उन्होंने लीड रोल निभाया। 

Photo- Instagram

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी ने हाल के दिनों में अपनी पहचान पुख्ता की है। मिर्ज़ापुर 2 में कालीन भैया के किरदार में पंकज ने अपना जलवा दिखाया, वहीं अनुराग बसु की नेटफ्लिक्स पर आयी फ़िल्म लूडो के ज़रिए उन्होंने ख़ूब तारीफ़ें बटोरीं। हाल ही में आयी डिज़्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज़ क्रिमिनल जस्टिस- बिहाइंड क्लोज़्ड डोर्स में एडवोकेट माधव मिश्रा के किरदार ने पंकज की अदाकारी ने दर्शकों को प्रभावित किया।

Photo- Instagram

रसिका दुग्गल

मिर्ज़ापुर 2 में कालीन भैया की पत्नी के रोल में रसिका दुग्गल ने प्रभावित किया। वहीं, नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई मीना नायर की सीरीज़ अ सूटेबल बॉय के ज़रिए रसिका सुर्खियों में रहीं।

Photo- Twitter

बरुण सोबती

टीवी एक्टर बरुण सोबती ने भी इस साल अपने अभिनय की छाप छोड़ी। वूट सिलेक्ट की सीरीज़ असुर और इरोस नाऊ पर आयी हलाहल में अपने सशक्त अभिनय से बरुण ने प्रभावित किया। 

 

Photo- Mid Day

तृप्ति डिमरी

अनुष्का शर्मा निर्मित नेटफ्लिक्स की फ़िल्म बुलबुल में तृप्ति डिमरी ने लीड रोल निभाया। इस हॉरर थ्रिलर फ़िल्म में डिमरी की अदाकारी को पसंद किया गया। उन्हें बेस्ट एक्टर फीमेल (वेब ओरिजिनल फ़िल्म) केटेगरी में फ़िल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया।

Photo- Instagram

सुष्मिता सेन 

डिज़्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज़ आर्या से सुष्मिता सेन ने लम्बे अर्से बाद एक्टिंग में वापसी की। सुष्मिता का ओटीटी डेब्यू कामयाब रहा। एक गैंगस्टर परिवार की सदस्य के रूप में सुष्मिता को ख़ूब पसंद किया गया। सुष्मिता को बेस्टर एक्टर इन ड्रामा सीरीज़ फीमेल केटेगरी में फ़िल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। 

Photo- Instagram

2020 में कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का ख़ूब प्रसार हुआ और इसके साथ दर्शकों को भी मनोरंजन का नया ज़रिया मिला। आने वाले साल में यह सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Web Series Debuts: बॉबी देओल, सुष्मिता सेन, करिश्मा कपूर... 2020 में इन बॉलीवुड सितारों ने किया वेब सीरीज़ से डेब्यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.