Move to Jagran APP

लॉकडाउन में वर्चुअल कॉन्सर्ट ने बदली म्यूजिक की दुनिया, अपने पसंदीदा कलाकार से यूं मिल रहे हैं फैंस

भविष्य में परिस्थितियां सामान्य होने के बाद भी बड़ी संख्या में वर्चुअल कंसर्ट की संभावनाएं बन रही हैं। जानते हैं कि वर्चुअल कंसर्ट पर संगीत की दुनिया के महारथियों की क्या राय है..

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 04:52 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 05:56 PM (IST)
लॉकडाउन में वर्चुअल कॉन्सर्ट ने बदली म्यूजिक की दुनिया, अपने पसंदीदा कलाकार से यूं मिल रहे हैं फैंस
लॉकडाउन में वर्चुअल कॉन्सर्ट ने बदली म्यूजिक की दुनिया, अपने पसंदीदा कलाकार से यूं मिल रहे हैं फैंस

 नई दिल्ली,जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए शूटिंग बंद होने से पहले तमाम कलाकारों ने अपने देश-विदेश में होने वाले कंसर्ट रद कर दिए थे। हालांकि लॉकडाउन के दौरान तमाम गायक प्रशंसको के मनोरंजन के लिए विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से वर्चुअल कंसर्ट कर रहे हैं। फिलहाल ज्यादातर वर्चुअल कंसर्ट चैरिटी के उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे हैं, इनकी सफलता को देखते हुए अब कुछ व्यवसायिक वर्चुअल कंसर्ट भी शुरू किए गए हैं। समय के साथ-साथ आर्थिक बचत को देखते हुए भविष्य में परिस्थितियां सामान्य होने के बाद भी बड़ी संख्या में वर्चुअल कंसर्ट की संभावनाएं बन रही हैं। जानते हैं कि वर्चुअल कंसर्ट पर संगीत की दुनिया के महारथियों की क्या राय है:

loksabha election banner

तकनीकी ने बनाया आसान

वर्चुअल कंसर्ट कोई नई चीज नहीं है। इससे पहले भी कई बार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्चुअल कंसर्ट आयोजित किए जा चुके हैं। तकनीकी विकास और समय की मांग के साथ ऐसे आयोजनों की मांग बढ़ी। लॉकडाउन में भारत ही नहीं पूरी दुनिया में वर्चुअल कंसर्ट की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ। गायक और संगीतकार कहते हैं, 'अगर आज से छह-सात साल पहले लॉकडाउन जैसी कोई स्थिति आई होती तो संगीत से जुड़ा हर कलाकार खुद को अपाहिज महसूस करता। मैंने आखिरी बार स्टेज कंसर्ट जनवरी में किया था। उसके बाद इस आपदा के कारण मेरे सारे कंसर्ट रद हो गए। मौजूदा समय में लगभग हर परिवार के पास इंटरनेट की पहुंच है। लिहाजा इन परिस्थितियों में वर्चुअल कंसर्ट करके हर कलाकार घर बैठे ही अपने प्रशंसकों के लिए परफॉर्म कर सकता है।' कुछ कलाकार लॉकडाउन से पहले भी वर्चुअल कंसर्ट किया करते थे। गायिका रिचा शर्मा भी उनमें से एक हैं। वह बताती हैं, 'मैं पिछले दो-ढ़ाई वर्षों से सोशल मीडिया पर सक्रिय हूं। लॉकडाउन से पहले भी मैं सोशल मीडिया के माध्यम से अपने प्रशंसकों के लिए वर्चुअल कंसर्ट करती थी। मुझे अपने प्रशंसको के साथ जुड़े रहने में मजा आता है। वर्चुअल कंसर्ट के दौरान कई बार कलाकार नए कलाकारों को भी अपने साथ परफार्म करने का मौका देते हैं। इससे कलाकार की लोकप्रियता बढ़ने के साथ संगीत के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं को भी फायदा हो रहा है।'   

इसे भी पढ़िए- Celebrities Death 2020: ये लिस्ट बताती है कि कितना मनहूस रहा है साल 2020

लाइव और वर्चुअल कंसर्ट में नहीं है कंप्टीशन

मौजूदा हालात में भले ही लाइव कंसर्ट की जगह वर्चुअल कंसर्ट हो रहे हैं, लेकिन संगीत के विशेषज्ञ दोनों में किसी तरह की प्रतियोगिता नहीं देखते हैं। उनका मानना है कि दोनों एक दूसरे पूरक हैं। वर्चुअल कंसर्ट से एक तरफ जहां पूरी दुनिया के लोग एक साथ अपने पसंदीदा कलाकारों को देख सकते हैं, वहीं कलाकारों को भी घर बैठे दुनिया भर के प्रशंसको से जुड़ने का मौका मिलता है। जावेद अली का कहना है, 'लाइव कंसर्ट की तो बात ही अलग है। लेकिन इस समय कुछ न होने से ज्यादा बेहतर कुछ भी होना है। हम वर्चुअल कंसर्ट करके अपने प्रशंसकों से जुड़े सकते हैं। वर्चुअल कंसर्ट न होने की स्थिति में प्रशंसक अपने कलाकारों को देखने से महरुम रह जाते। इस तरह के कंसर्ट से लोग लाइव कंसर्ट में आने के लिए प्रेरित होते हैं और नए प्रशंसक भी जुड़ते हैं।' वहीं रिचा शर्मा का कहना है कि लाइव कंसर्ट के दौरान भी दर्शक उनके वर्चुअल परफॉर्मेंस की बातें करते हैं। वह बताती हैं, 'मैं हर साल दुनिया के अलग-अलग शहरों में कंसर्ट के लिए जाती रहती हूं। लाइव कंसर्ट के दौरान हम किसी एक शहर या क्षेत्र के लोगों तक पहुंच सकत हैं लेकिन वर्चुअल कंसर्ट से हम घर बैठे पूरी दुनिया के लोगों से एक साथ जुड़ सकते हैं। दोनों के अपने अलग मायने हैं। कभी वर्चुअल कंसर्ट में कलाकार की परफॉर्मेंस देखकर प्रशंसक लाइव कंसर्ट में आने के लिए प्रेरित होता है और कई बार लाइव कंसर्ट देखकर वर्चुअल कंसर्ट से जुड़े के लिए प्रेरित होता है।'

काम आ रहे हैं घर के जुगाड़

लाइव कंसर्ट के दौरान पृष्ठभूमि और साज-सज्जा की जिम्मेदारी आर्ट डायरेक्टर की होती है। कैमरामैन अपने अनुसार कैमरा सेट करता है और कलाकार का काम सिर्फ परफॉर्म करना होता है। इस समय लॉकडाउन के कारण वर्चुअल कंसर्ट में कलाकारों को ही अपने घर में पृष्ठभूमि, साज-सज्जा, लाइटिंग और कैमरे से लेकर मेकअप तक सारे काम खुद ही करने पड़ रहे हैं। ऐसी में देसी जुगाड़ काफी काम आ रहे हैं। जैसे शान ट्रॉली की जगह अपने ऑफिस की कुर्सी पर ही कैमरा बांधकर शूटिंग करते हैं, रिचा शर्मा अपने कमरे में अलग-अलग पेंटिंग, घर के सामान और घर में लगे बल्ब से सुसज्जित करके कंसर्ट करती हैं। इसी तरह कोई किताबों को ट्राइपॉड बना रहा है तो कोई पत्नी के मेकअप बॉक्स से मेकअप कर रहा है और कोई तो घर के चादरों को ही बैकग्राउंड के तौर पर प्रयोग कर रहा है।

लॉकडाउन ने खोले भविष्य के दरवाजे

कुछ कलाकार पहले वर्चुअल कंसर्ट को अहमियत नहीं देते थे, लॉकडाउन में उन्हें भी घर बैठे वर्चुअल कंसर्ट करना पड़ रहा है। इससे उन्हें इसके फायदे और नुकसान समझ आ रहे हैं। अब कुछ व्यवसायिक वर्चुअल कंसर्ट भी आयोजित किए जा रहे हैं। हिमेश रेशमिया का कहना है कि वर्चुअल कंसर्ट बदलते समय की मांग है। अगर इस दौर में वर्चुअल कंसर्ट के सकारात्मक परिणाम मिलते हैं तो भविष्य में भी इसके आयोजन के आसार बनेंगे। जावेद अली का कहना है 'वर्चुअल कंसर्ट बहुत ही कमाल का शुरूआत है। मौजूदा दौर में इसकी सफलता को देखते हुए मुझे लगता है कि भविष्य में वर्चुअल कंसर्ट का चलन और ज्यादा बढ़ेगा। इसके जरिए कलाकार अपने अपने प्रशंसकों के लिए परफॉर्म करने के साथ उनसे अपने संदेश भी साझा कर सकते हैं।'

सिर्फ संगीत ही नहीं अन्य क्षेत्रों में भी बढ़ा चलन

लॉकडाउन में वर्चुअल कंसर्ट का चलन सिर्फ संगीत ही नहीं अन्य क्षेत्रों में भी बढ़ा है। वीर दास, आकाश मेहता और आयुष राठी जैसे कई स्टैंड अप कॉमेडियन वर्चुअल कसंर्ट से ही कॉमेडी शो कर रहे हैं। इसके अलावा कई अन्य कलाकार ऑनलाइन घर बैठे ही एक्टिंग और फिटनेस का भी प्रशिक्षण दे रहे हैं।

(दीपेश पांडेय) (Photo Credit-Mid-Day)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.