Move to Jagran APP

सलमान ख़ान की 'राधे' ख़राब IMDb रेटिंग वाली अकेली फ़िल्म नहीं, दर्शकों की कसौटी पर अधिकतर फ़िल्में फेल

सिनेमाघर बंद होने की वजह से सितारों से सजी फ़िल्में भी अब ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का रास्ता चुन रही हैं। मार्च 2020 से लेकर अब तक कई ऐसी फ़िल्में नेटफ्लिक्स अमेज़न प्राइम डिज़्नी प्लस हॉटस्टार या ज़ी5 पर आ चुकी हैं जिन्हें सिनेमाघरों में रिलीज़ होना था।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 03:18 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 08:33 PM (IST)
सलमान ख़ान की 'राधे' ख़राब IMDb रेटिंग वाली अकेली फ़िल्म नहीं, दर्शकों की कसौटी पर अधिकतर फ़िल्में फेल
Salman Khan, Akshay Kumar, Varun Dhawan. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2020 के मार्च महीने से भारत में कोरोना वायरस पैनडेमिक का कहर शुरू हुआ था, जो इस साल अभी तक जारी है। 2021 में तो इसका रूप और भी विकराल हो गया। सिनेमा उन व्यवसायों में शामिल है, जो इस पैनडेमिक की वजह से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। हालांकि, ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को इस दौरान फलने-फूलने का ख़ूब मौक़ा मिला। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती अहमियत को समझने के लिए यह तथ्य काफ़ी है कि पिछले एक साल में बॉलीवुड का तकरीबन हर बड़ा सितारा यहां उतर चुका है।

prime article banner

सिनेमाघर बंद होने की वजह से सितारों से सजी फ़िल्में भी अब ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का रास्ता चुन रही हैं। मार्च 2020 से लेकर अब तक कई ऐसी फ़िल्में नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम, डिज़्नी प्लस हॉटस्टार या ज़ी5 पर आ चुकी हैं, जिन्हें सिनेमाघरों में रिलीज़ होना था और यह सिलसिला बदस्तूर जारी है। मगर, डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ होने वाली फ़िल्मों की गुणवत्ता को लेकर एक बहस छिड़ी रहती है और इस बहस की वजह बनती है इन फ़िल्मों को ऑनलाइन मिलने वाली रेटिंग्स। 

 

View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan Films (@skfilmsofficial)

ज़ी5-ज़ीप्लेक्स पर हाल ही में रिलीज़ हुई सलमान ख़ान की फ़िल्म राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई की IMDb रेटिंग काफ़ी चर्चा में रही। इस फ़िल्म को डेढ़ लाख से अधिक वोटों के आधार पर 1.8 रेटिंग मिली है। हालांकि, इस रेटिंग को लेकर सलमान के फैंस यह दावा भी करते हैं कि इसके पीछे प्रायोजित अभियान हो सकता है। बहरहाल, राधे अकेली ऐसी फ़िल्म नहीं है, जिसे आईएमडीबी वेबसाइट पर ख़राब रेटिंग मिली हों। अगर पिछले एक साल में रिलीज़ हुई कुछ चर्चित फ़िल्मों की रेटिंग देखें तो तस्वीर कुछ ऐसी बनती है।

3 से कम रेटिंग वाली फ़िल्में

डिज़्नी प्लस हॉटस्टार वीआईपी पर आयी महेश भट्ट के निर्देशन में बनी आलिया भट्ट, संजय दत्त और आदित्य रॉय कपूर जैसी स्टार कास्ट वाली फ़िल्म सड़क 2 को 67 हज़ार से अधिक वोटों के आधार पर 1.1 रेटिंग दी गयी। इसी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की लक्ष्मी को 48 हज़ार से अधिक वोटों के आधार पर सिर्फ़ 2.4 रेटिंग दी गयी है। वहीं, अमेज़न प्राइम वीडियो पर आयी वरुण धवन और सारा अली ख़ान की मसाला एंटरटेनर कुली नम्बर 1 को 55 हज़ार से अधिक मतों के आधार पर 2.9 रेटिंग मिली है। 

 

View this post on Instagram

A post shared by Alia Bhatt ☀️ (@aliaabhatt)

3-5 से कम रेटिंग वाली फ़िल्में

3 से अधिक और 5 से कम रेटिंग वाली फ़िल्मों में अर्जुन कपूर की सरदार का ग्रैंडसन भी शामिल, जो नेटफ्लिक्स पर कुछ रोज़ पहले ही आयी है। इस फ़िल्म को ढाई हज़ार से अधिक वोटों के आधार पर 4 रेटिंग मिली है। वहीं, इसी साल फरवरी में नेटफ्लिक्स पर ही रिलीज़ हुई परिणीति चोपड़ा की द गर्ल ऑन द ट्रेन को सात हज़ार से अधिक वोटों के आधार पर 4.4 रेटिंग मिली है। 

5-6 से रेटिंग वाली फ़िल्में

नेटफ्लिक्स पर ही पिछले साल आयी बॉबी देओल की क्लास ऑफ़ 83 को 5 हज़ार से अधिक वोटों के आधार पर 5.8 रेटिंग दी गयी है।

 

View this post on Instagram

A post shared by Bobby Deol (@iambobbydeol)

6-7 रेटिंग वाली फ़िल्में

अब बात करें उन फ़िल्मों की, जिनकी रेटिंग 6 से अधिक रही है। इनमें विद्या बालन की शकुंतला देवी शामिल है, जो पिछले साल अमेज़न प्राइम पर आयी थी। इसे 8 हज़ार वोटों के आधार पर 6.1 रेटिंग मिली है। डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर इसी साल रिलीज़ हुई अभिषेक बच्चन की द बिग बुल को 11 हज़ार से अधिक वोटों के आधार पर 6.1 रेटिंग मिली है। अमेज़न प्राइम पर आयी गुलाबो सिताबो को 11 हज़ार से अधिक वोटों के आधार पर 6.3 रेटिंग मिली है।

7 से अधिक रेटिंग वाली फ़िल्में

वहीं, अभिषेक की ही लूडो को 31 हज़ार से अधिक मतों के आधार पर 7.6 रेटिंग मिली है। यह मल्टीस्टारर फ़िल्म पिछले साल नेटफ्लिक्स पर आयी थी। यहां बता दें, इस लिस्ट में इन सभी सितारों की डिजिटल डेब्यू फ़िल्मों को ही शामिल किया गया है।

पाइपलाइन में हैं ये बड़ी फ़िल्में

भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया- अजय देवगन (डिज़्नी प्लस हॉटस्टार वीआईपी)

शेरनी- विद्या बालन (अमेज़न प्राइम वीडियो)

तूफ़ान- फ़रहान अख़्तर (अमेज़न प्राइम वीडियो)

बेलबॉटम- अक्षय कुमार (डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आने की चर्चा)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.