नई दिल्ली, जेएनएन। वेब सीरीज 'अभय-2' के बाद राम कपूर फिल्म 'बहुत हुआ सम्मान' में भी निगेटिव किरदार में नजर आए। लगभग बीस वर्ष के अभिनय कॅरियर में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर राम वैरायटी किरदारों के साथ प्रयोग कर रहे हैं। आगामी दिनों में अभिषेक बच्चन के साथ 'बिग बुल' में नजर आने वाले राम कपूर से बातचीत के अंश...

लगातार निगेटिव किरदारों का चयन किसी योजना का हिस्सा है?

मेरी ऐसी कोई योजना नहीं रही। मुझे जो भी किरदार थोड़ा अलग और चुनौतीपूर्ण लगा, मैंने उसे चुना। 'अभय 2' और 'बहुत हुआ सम्मान' के किरदारों के स्वभाव और हाव-भाव में बहुत अंतर है। मैंने अपने कॅरियर में रोमांस, ड्रामा, कॉमेडी, संजीदा लगभग सभी तरह के किरदार निभाए हैं। इन किरदारों से मैं हमेशा कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करता हूं। इस तरह बीते बीस वर्ष में मैंने बहुत कुछ सीखा और आगे भी सीखता रहूंगा।

क्या टीवी में छवि बदलने के बारे में सोचा था?

मैंने टीवी में ज्यादातर सीधे-सादे नायक और रोमांटिक किरदार निभाए हैं, लेकिन उसमें भी मैंने सिर्फ उन किरदारों को प्राथमिकता दी, जो चुनौतीपूर्ण हों। हर कलाकार खुद को अलग-अलग किरदारों में देखना पसंद करता है, लेकिन टीवी दर्शकों की पसंद अलग होती है। अगर एक बार उन्हें आपकी कोई छवि पसंद आ जाए तो किसी दूसरे किरदार में पसंद करना मुश्किल होता है।

प्रोजेक्ट के चयन में आप किन कहानियों और किरदारों को प्राथमिकता देते हैं?

मेरा किसी खास जॉनर की कहानियों या किरदारों के साथ कोई लगाव नहीं है। कहानी चुनते समय मेरी कोशिश यही होती है कि कहीं किरदारों में लगातार दोहराव न हो। किसी फिल्म या शो को शूट करना टीमवर्क होता है। प्रोजेक्ट चुनने से पहले मैं यह जरूर देखता हूं कि मेरे सह-कलाकारों में उस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने की काबिलियत हो। मैंने अनुभवी कलाकारों के अलावा नवोदित कलाकारों के साथ भी काम किया है। 'बहुत हुआ सम्मान' के चयन के पीछे स्क्रिप्ट के अलावा संजय मिश्रा जैसे कलाकार का जुड़ना भी बड़ा कारण रहा।

क्या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किरदारों के साथ प्रयोग के अधिक मौके मिलते हैं?

दरअसल टीवी और फिल्मों की सफलता का एक सेट फॉर्मूला बन चुका है, जबकि अभी डिजिटल प्लेटफॉर्म बिल्कुल नया है और यहां कंटेंट की सफलता का कोई फॉर्मूला नहीं बना है। यहां लेखक से लेकर निर्माता, निर्देशक, कलाकार सभी को प्रयोग के खूब मौके मिल रहे हैं। फिलहाल मैं इसका आनंद ले रहा हूं।

भविष्य में दोबारा टीवी में काम करने का विचार है या अब डिजिटल और फिल्मों पर ही ध्यान रहेगा?

फिलहाल तो मैं फिल्मों और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ज्यादा ध्यान दे रहा हूं। अगर मुझे कोई दिलचस्प प्रस्ताव मिला तो मुझे टीवी पर काम करने मे कोई आपत्ति नहीं होगी। एक कलाकार सिर्फ अच्छे काम का भूखा होता है।

आगामी प्रोजेक्ट्स के बारे में बताएं?

अभिषेक बच्चन के साथ 'बिग बुल' में मेरा सकारात्मक और बेहद दिलचस्प किरदार है। इसके अलावा अमेजन प्राइम वीडियो के लिए एक वेब सीरीज पर काम कर रहा हूं, जल्द ही इसके बारे में आधिकारिक घोषणा होगी। कुछ अन्य प्रोजेक्ट पर भी बात चल रही है। ( दीपेश पांडेय से बातचीत के आधार पर )

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस