Move to Jagran APP

Money Hiest Review: क्या अपने लेवल को छू पाता है नेटफ्लिक्स मास्टरपीस 'मनी हाइस्ट' का चौथा सीज़न?

Money Hiest Review बैंक ऑफ़ स्पेन की लूट की कहानी पर सेट इस वेब सीरीज़ हमें कैसी लगी आइए जानते हैं... (कुछ चीजें आपको स्पॉइलर लग सकती हैं।)

By Rajat SinghEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 07:12 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 08:34 AM (IST)
Money Hiest Review: क्या अपने लेवल को छू पाता है नेटफ्लिक्स मास्टरपीस 'मनी हाइस्ट' का चौथा सीज़न?
Money Hiest Review: क्या अपने लेवल को छू पाता है नेटफ्लिक्स मास्टरपीस 'मनी हाइस्ट' का चौथा सीज़न?

नई दिल्ली (रजत सिंह)। Money Hiest Review: नेटफ्लिक्स की जिस सीरीज़ का इंतज़ार लंबे समय से हो रहा था, आखिरकार वह रिलीज़ हो गई। दुनियाभर में फेमस स्पेनिश टीवी सीरीज़ 'मनी हाइस्ट' का चौथा सीज़न शुक्रवार यानी 3 अप्रैल को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया गया। सीज़न का अंत उस मोड़ पर करना कि लोगों को अलगे सीज़न का इंतज़ार रहे, उसमें महारत हासिल करने वाली इस सीरीज़ का चौथा सीज़न भी कुछ ऐसा ही रहा। इस सीज़न में कुछ चौकाने वाली घटनाएं भी हैं और कुछ वैसा उम्मीदों वाला जैसा बाकि तीन सीज़न में देखा जा चुका है। 'बैंक ऑफ़ स्पेन' की लूट की कहानी पर सेट यह वेब सीरीज़ हमें कैसी लगी, आइए जानते हैं...

prime article banner

कहानी

एक प्रोफेसर है, जो काफी सुलझा, सिद्धांतवादी और बुद्धिमान है। उसने एक टीम बनाई है। टीम के मेंबर्स के नाम किसी ना किसी शहर के ऊपर आधारित हैं। जैसे-टोक्यो, रियो, मास्को और लिसबन आदि। प्रोफेसर ने पिता की याद में और सरकार के प्रतिरोध में पहले 'रॉयल मिंट' की लूट को अंजाम देता है। अब वह अपनी भाई की याद में 'बैंक ऑफ़ स्पेन' को लूटना चाहता है। 'बैंक ऑफ़ स्पेन' में स्पेन की सबसे बड़ी सोने की खेप रखी गई है। प्रोफेसर के पास पैसा है, लोग हैं और दिमाग भी है। उसके सामने स्पेन की पुलिस, इंटेलिजेंस विभाग और सरकार खड़ी है। क्या वह इन सबको मात दे पाता है या नहीं, यह जानने के लिए आपको सीरीज़ देखनी होगी। 

क्या लगा अच्छा

'मनी हाइस्ट' एक फेमस सीरीज़ है। इसके किरदारों की अपनी फैनफॉलोइंग है। ऐसे में लोगों को उन्हें वापस देखना एक बेहतरीन पल है। इस बार भी वेब सीरीज़ की जान उसका प्लॉट, एक्टिंग और सस्पेंस है। सीरीज़ में आप इस बात का अंदाज़ा नहीं लगा सकते हैं कि अगले पल क्या होने वाला है। एक्टिंग की बात करें, तो सर्जियो या प्रोफेसर का किरदार निभाने वाले Alvaro Morte ने अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है। हेलसिकीं का किरदार निभाने वाले Darko Peric का इमोशन को संभलाना भी काफी कमाल लगता है। इसके अलावा जिन नए  किरदारों की एंट्री भी हुई है, वह अपने आपको जस्टिफाई करते हैं। 

सीरीज़ का निर्देशन भी काबिल-ए-तारीफ़ है। सीरीज़ में एक साथ दो प्लॉट चल रहे हैं। एक पुरानी कहानी है और दूसरी जो उस समय घट रही है। दोनों का एक दूसरे से जुड़ाव काफी शानदार है। इसके अलावा सीरीज़ का अंत एक ऐसे मोड़ पर छोड़ना, जो आपको पूरा भी लगे और अगले का इंतज़ार भी कराए। तकनीकी पक्ष में सीरीज़ ने अपने आपको हर सीज़न में साबित किया है। 

कहां रह गई कमी

पिछले तीन सीज़न के मुकाबले इस बार आपको उतना थ्रिल देखने को नहीं मिलेता है। प्रोफेसर के सामने एक मजबूत विलेन की कमी खलती है। हालांकि, कुछ एपिसोड्स में 'बैंक ऑफ़ स्पेन का चीफ सिक्योरिटी ऑफ़िसर टक्कर देता नज़र आता है। सीरीज़ कहीं-कहीं काफी स्लो हो जाती है। यहां बतौर दर्शक आपको धैर्य की जरूरत पड़ती है। ऐसा लगता है कि सीरीज़ को अलगे सीज़न तक ले जाने के लिए ख़ींचा गया है। पहले व दूसरे सीज़न के महत्वपूर्ण किरदार आर्थरिटो और एंजेल इस बार गैर जरूरी लगते हैं। हालांकि, वेब सीरीज़ में ऐसा होता है कि जो किरदार इस सीज़न में गैर जरूरी लग रहे हैं, वह अगले सीज़न में काफी महत्वपूर्ण होता जाते हैं। सीरीज़ के फैंस को 'बैला चाऊ' की भी कमी खल सकती है।

अंत में

आप ने अगर इससे पहले तीन सीज़न देखें हैं, तो आप इसे छोड़ नहीं सकते हैं। इस सीज़न में देखने के लिए काफी कुछ है। हालांकि, यह अब तक का सबसे कमज़ोर सीज़न नज़र आता है। वहीं, अगर आपने अभी तक एक भी सीज़न नहीं देखा है, तो पहला और दूसरा सीज़न आप के लिए मस्ट वॉच हो सकता है। उसके बाद तय करिए कि आपको तीसरा और चौथा सीज़न देखना है या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.