नई दिल्ली,जेएनएन। Scam 1992: वेब सीरीज़ की दुनिया में इस वक्त सबसे ज़्यादा चर्चा अमेज़न प्राइम वीडियो की वेब सीरीज़ 'मिर्ज़ापुर 2' की हो रही है। दो साल के इंतज़ार के बाद इसकी वापसी फैंस के लिए उत्सुकता लेकर आई है। वहीं, इस बज़ के बीच सोनी लिव की वेब सीरीज़ 'स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी' ने अपनी एक अलग जगह बना ली है। लोग इसकी भी चर्चा कर रहे हैं। सोशल मीडिया और कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि यह वेब सीरीज़ आईएमडीबी पर 9.6 की रेटिंग हासिल करते हुए नंबर वन की कुर्सी हासिल कर ली है। लेकिन इसमें सच्चाई नहीं है।

क्या नंबर वन शो है स्कैम 1992?

नंबर वन शो बनने की रिपोर्ट्स को खंडन खुद निर्देशक हंसल मेहता ने किया है। उन्होंने एक ऐसी ही रिपोर्ट को रीट्वीट करते हुए लिखा- 'यह पूर्णतः सत्य नहीं है। हम करीब 21वें नंबर पर हैं। यह ख़बर तथ्यात्मक रूप से गलत है।' हालांकि, इस बात में पूरी सच्चाई है कि वेब सीरीज़ को आईएमडीबी पर 9.6 की रेटिंग मिली है। यह अपने आप एक बड़ी बात है। वेब सीरीज़ की चर्चा इस वक्त सोशल मीडिया पर जोरो के साथ हो रही है। लोग इसकी तुलना अमेरिकन सीरीज़ हाउस ऑफ़ कार्ड्स से कर रहे हैं।

क्या है स्कैम 1992?

सोनी लिव की ओरिजिनल वेब सीरीज़ की बात करें, तो यह स्कैम 1992 पर बेस्ड है। एक वक्त मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के बच्चन कहे जाने वाले हर्षद शांतिलाल मेहता की कहानी दिखाई है। हर्षद ने एक वक्त सेंसेक्स का गुणा-गणित ही बदल दिया था। फिर एक घोटाला सामने आता है, जिसमें हर्षद के खिलाफ़ कार्रवाई की जाती है। वेब सीरीज़ हर्षद के जीरो से हीरो से जीरो बनने की कहानी दिखाई गई है।

वेब सीरीज़ में हर्षद का किरदार प्रतीक गांधी ने निभाया है। उनकी ख़ूब तारीफ हो रही है। इसके अलावा डायलॉग्स ने भी लोगों को काफी प्रभावित किया है। रिश्क है, तो इश्क है, जैसे संवाद पर अब मीम्स भी बन रहे हैं। इन सबके अलावा वेब सीरीज़ के बैकग्राउंड स्कोर की ख़ूब तारीफ हो रही है।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021