नई दिल्ली, जेएनएन। 2020 में कोरोना वायरस पैनडेमिक के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का उछाल इस साल भी जारी रहा और विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर वेब सीरीज की लोकप्रियता बरकरार रही और कई बेहतरीन सीरीज रिलीज हुईं। कुछ वेब सीरीत के दूसरे सीजन भी आये। अब जबकि, साल 2021 जाने को है, तो आइए नजर डालते हैं इस साल रिलीज हुई उन वेब सीरीज पर, जिन्होंने खूब लोकप्रियता बटोरी।

यह नतीजे चौंकाने वाले हैं, क्योंकि इस लिस्ट में कुछ वेब सीरीज ऐसी हैं, जिनके बारे में दर्शकों ने उम्मीद नहीं की होगी कि यह टॉप 10 की लिस्ट में जगह बनाएंगी। यह लिस्ट IMDb ने बेस्ट ऑफ इंडिया 2021 (IMDb Best Of India 2021) के तहत जारी की है। इस लिस्ट में एक जनवरी से 29 नवम्बर तक रिलीज की गयी वेब सीरीज को लिया गया है और जिनकी रेटिंग 6.5 से अधिक रही है। 

लोकप्रियता के मामले में पहले स्थान पर टीवीएफ की वेब सीरीज एस्पिरेंट्स रही। यह वेब सीरीज तीन दोस्तों अभिलाष, गौरी और एसके के बारे में है, जो लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। तीनों दिल्ली के राजेंद्र नगर में रहते हैं। इस सीरीज में नवीन कस्तूरिया, सनी हिंदूजा, शिवांकित सिंह परिहार और अभिलाष थपलियाल ने मुख्य किरदार निभाये। 

दूसरे स्थान पर भुवन बाम की वेब सीरीज ढिंढोरा रही, जो उनके यू-ट्यूब चैनल बीबी की वाइंस पर रिलीज हुई थी। इस सीरीज में भुवन उन सारे किरदारों के साथ आते हैं, जो उनके विभिन्न एपिसोड्स में दिखते रहे हैं। खास बात यह है कि ढिंढोरा में कई जाने-माने बॉलीवुड कलाकारों ने स्पेशल एपीयरेंस किया। 

तीसरे स्थान पर अमेजन प्राइम वीडियो की सीरीज द फैमिली मैन का दूसरा सीजन रहा। यह इस साल की सफल वेब सीरीज में शामिल है, जिनका इंतजार किया जा रहा था। मनोज बाजपेयी और शारिब हाशमी के अलावा इस बार सामंथा प्रभु लीड कास्ट का हिस्सा थीं। सामंथा के नेगेटिव किरदार को खूब पसंद किया गया और उन्हें इसके लिए अवॉर्ड्स भी मिले। 

चौथे स्थान पर द लास्ट आवर रही। यह क्राइम थ्रिलर सीरीज भी प्राइम पर आयी थी। सीरीज में संजय कपूर और शहाना गोस्वामी ने लीड रोल्स निभाये थे। भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य में स्थापित यह सीरीज की खासियत यह थी कि कुछ मुख्य किरदारों को छोड़कर इसमें ज्यादातर कलाकार स्थानीय ही थे, जिसकी वजह से सीरीज की ऑथेंटिसिटी बनी रही।

पांचवें स्थान पर सुनील ग्रोवर अभिनीत सीरीज सनफ्लॉवर रही, जो जी5 पर आयी थी। यह मर्डर-मिस्ट्री सीरीज है, जिसमें सुनील ने एक सेल्समैन का किरदार निभाया। इस सीरीज का निर्देशन विकास बहल ने किया था।

छठे स्थान पर वूट पर आयी वेब सीरीज कैंडी रही। इस थ्रिलर सीरीज में रोनित रॉय और रिचा चड्ढा ने लीड रोल्स निभाये। सातवें स्थान पर नेटफ्लिक्स की एंथोलॉजी सीरीज रे रही, जिसमें केके मेनन, मनोज बाजपेयी, हर्षवर्धन कपूर और अली फजल चारों कहानियों के लीड एक्टर थे।

आठवें स्थान पर डिज्नी प्लस हॉटस्टर की पीरियड वेब सीरीज ग्रहण रही। चौरासी नॉवल पर बनी इस वेब सीरीज में पवन मल्होत्रा, वामिका गब्बी, अंशुमान पुष्कर और जोया हुसैन ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। रिलीज से पहले यह सीरीज विवादों में रही थी। नौवें स्थान पर तमिल थ्रिलर वेब सीरीज नवम्बर स्टोरी रही। यह सीरीज भी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आयी थी। दसवें स्थान पर मुंबई डायरीज 26/11 रही। डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आयी यह सीरीज मुंबई अटैक्स के दौरान डॉक्टरों की भूमिका को रेखांकित करती है। सीरीज में मोहित रैना, कोंकणा सेन शर्मा, श्रेया धन्वंतरि, सत्यजीत दुबे, नताशा भारद्वाज, टीना देसाई, मृणामयी देशपांडे, प्रकाश बेलावाड़ी और मिशल रहेजा ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं।

टॉप 10 लिस्ट में प्राइम के शोज की मौजूदगी पर कंट्री हेड गौरव गांधी ने कहा- हम भारत और दुनिया भर में अपने ग्राहकों के लिए शानदार कहानियां लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम जानते हैं कि अच्छा कंटेंट भाषा या भौगोलिक सीमाओं से परे है, जो 2021 के लिए IMDb की शीर्ष 10 फिल्मों और वेब सीरीज की सूची में रिफ्लेक्टड है।"

Edited By: Manoj Vashisth