नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2021 की विदाई में कुछ दिन ही बाकी हैं और अब वक्त आ गया है, यह देखने का कि इस साल मनोरंजन जगत में क्या खोया क्या पाया! दुनियाभर की फिल्मों और शोज का हिसाब-किताब रखने वाली वेबसाइट इंटरनेट मूवी डाटाबेस यानी आईएमडीबी ने भारत की टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट IMDb Best Of India 2021 जारी की है। इस लिस्ट में कई फिल्में ऐसी हैं, जो पैनेडेमिक में सिनेमाघरों के बंद होने के कारण सीधे किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थीं।

आईएमडीबी ने ऐसी 10 लोकप्रिय फिल्मों की लिस्ट वीडियो के माध्यम से जारी की है, जिन्हें दर्शकों का खूब प्यार मिला। इनमें कुछ हिंदी भाषा की फिल्में हैं तो कुछ दक्षिण भारतीय भाषाई फिल्में हैं, जो रिलीज के समय खूब चर्चित रही थीं। इस लिस्ट में ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो का बोलबाला रहा। इस लिस्ट में पहली जनवरी से 29 नवम्बर तक सिनेमाघरों या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई ऐसी फिल्मों को ही शामिल किया गया है, जिनकी रेटिंग 6.5 से ऊपर रही।

IMDb Best Of India 2021 लिस्ट में पहले स्थान पर तमिल फिल्म जय भीम है, जो अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज की गयी थी। वास्तविक घटना से प्रेरित यह फिल्म अपने विषय के लिए काफी सराही गयी थी। इस फिल्म में सूर्या ने लीड रोल निभाया था और उन्होंने फिल्म को को-प्रोड्यूस भी किया था। दूसरे स्थान पर सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म शेरशाह रही। यह फिल्म कारगिल युद्ध के हीरो रहे कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक थी, जिसमें सिद्धार्थ ने शीर्षक भूमिका निभायी थी। यह फिल्म भी अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज की गयी थी। 

लिस्ट में शेरशाह के दूसरे स्थान पर आने से खुश सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​ने कहा, “शेरशाह को लगातार मिल रहे प्यार और सराहना को देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी को सामने लाना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण था और यह देखना कि फिल्म दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आ रही है, आईएमडीबी की 2021 की टॉप रेटेड फिल्मों की सूची में जगह बनाना हमारी पूरी टीम के लिए एक महान क्षण है।"

वहीं, जय भीम के लीड एक्टर-प्रोड्यूसर सूर्या ने कहा, "एक अभिनेता और निर्माता के रूप में, ऐसा अक्सर नहीं होता है कि आप ऐसी घटनाओं से रूबरू होते हैं जो आपको झकझोर कर रख देती हैं। जय भीम ऐसा ही एक अनुभव रहा है, एक ऐसी फिल्म जिसका हिस्सा बनकर मुझे बेहद गर्व है। यह एक अस्पष्ट विषय को रेखांकित करता है और भावनाओं व ड्रामा के बेहतरीन मिश्रण में असहायता और सामाजिक परिवर्तन की कहानी बताता है। 'आईएमडीबी टॉप रेटेड मूवीज़ ऑफ 2021' का हिस्सा बनने के लिए मैं अपने शुभचिंतकों और दर्शकों को उनके वोट के लिए दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं।”

तीसरे स्थान पर अक्षय कुमार और कटरीना कैफ की फिल्म सूर्यवंशी है, जिसे रोहित शेट्टी ने निर्देशित किया था। सीमा पार से प्रायोजित आकंकवाद पर बनी इस फिल्म में अक्षय ने एटीएस के चीफ का किरदार निभाया। यह फिल्म 5 नवम्बर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई और फिर 3 दिसम्बर से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की जा रही है। फिल्म ने सिनेमाघरों में भी अच्छा बिजनेस किया।

चौथे स्थान पर तमिल फिल्म मास्टर है, जिसमें विजय और विजय सेतुपति ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। यह फिल्म भी पहले सिनेमाघरों में आयी थी और फिर अमेजन प्राइम पर स्ट्रीम की गयी थी। इस फिल्म को सिनेमाघरों के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला था।

पांचवें स्थान पर विक्की कौशल की शूजित सरकार निर्देशित सरदार उधम है, जो क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह की बायोपिक फिल्म है। यह फिल्म सीधे अमेजन प्राइम पर स्ट्रीम की गयी थी। फिल्म में विक्की की अदाकारी को काफी सराहा गया और उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानी गयी।

छठे स्थान पर मिमी रही। इस फिल्म में कृति सेनन और पंकज त्रिपाठी ने मुख्य भूमिकाएं निभायीं। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज की गयी थी। फिल्म में कृति ने एक ऐसी मां का किरदार निभाया था, जो अपनी कोख किराये पर देती है, मगर जब बच्चा होता है तो असली माता-पिता उसे स्वीकार करने से मना कर देते हैं।

सातवें स्थान पर तमिल फिल्म करनन रही, जिसमें धनुष ने लीड रोल निभाया। यह फिल्म भी अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम की गयी थी। आठवें स्थान पर डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आयी शिद्दत रही, जिसमें सनी कौशल और राधिका मदान ने मुख्य भूमिकाएं निभायीं। यह एक ट्रैजिक लव स्टोरी थी। नौवें स्थान पर मलयालम फिल्म दृश्यम 2 रही, जिसमें मोहनलाल ने मुख्य भूमिका निभायी।

दसवें स्थान पर हसीन दिलरूबा रही। नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म में तापसी पन्नू, विक्रांत मेसी और हर्षवर्धन राणे ने मुख्य किरदार निभाये थे।

Edited By: Manoj Vashisth