नई दिल्ली, जेएनएन। Free Web  Series: कोरोना वायरस के इस दौर में लोगों को धीरे-धीरे वेब सीरीज़ की ओर झुक रहे हैं। सिनेमाघर बंद हैं और कई बड़ी फ़िल्में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ होने वाली हैं। हालांकि, ख़ास बात है कि इन फ़िल्मों और सीरीज़ को देखने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो सीरीज़ देखने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी सीरीज़ के बारे में बता रहे हैं, जो बिना सब्सक्रिप्शन ही उपलब्ध हैं।

रक्ताचंल- हाल ही में क्रांति प्रकाश झा स्टारर वेब सीरीज़ रक्ताचंल काफी चर्चा में रही। इस सीरीज़ में पूर्वांचल के दो बाहुबली की लड़ाई दिखाई गई है। इसे देखकर कुछ-कुछ अमेज़न प्राइम वीडियो की सीरीज़ मिर्ज़ापुर की झलत मिलती है। यह सीरीज़ एमएक्स प्लेयर पर उपलब्ध है। देखने के लिए कोई भी सब्सक्रिप्शन फी नहीं देना पड़ेगा। 

कोटा फैक्ट्री-  द वायरल फीवर (टीवीएफ) की कोटा फैक्ट्री काफी चर्चित सीरीज़ है। शुभ मंगल ज्यादा सावधान जैसी फ़िल्म में नज़र आए जितेंद्र कुमार 'जीतू' इस सीरीज़ में लीड रोल में हैं। सीरीज़ की कहानी कोटा में इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों और कोचिंग सेंटर्स की है। ख़ास बात है कि यह ब्लैक एंड व्हाइट सीरीज़ है, जिसे आप यूट्यूब या टीवीएफ के एप पर देख सकते हैं। 

क्यूबिकल- क्यूबिकल इस साल ही रिलीज़ हुई वेब सीरीज़ है। इसे भी टीवीएफ ने बनाया है। कहानी दो ऐसे लड़कों की है, जो एक ही कॉलेज से निकलकर एक ही कंपनी ज्वॉइन करते हैं। इसके बाद शुरू होती कॉलेज से निकलकर क्यूबिकल की दुनिया । स्वीट सिंपल-सी स्टोरी वाली सीरीज़ यूट्यूब पर उपलब्ध है। 

वाट द फोक्स- वीर रजावत सिंह और रेणुका शहाणे जैसे कलाकारों से सजी वेब सीरीज़ वाट द फोक्स भी फ्री में उपलब्ध है। इसमें एक शादी शुदा कपल की कहानी दिखाई गई है। परिवार और नौकरी के बीच प्यार का सवाल है। यह सीरीज़ डाइस मीडिया के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है। अब तक दो सीज़न आ चुके हैं। इसके अलावा डाइम मीडिया ने हाल ही में ब्रो चारा, ऑपरेशन एमबीबीएस जैसी सीरीज़ भी रिलीज़ की है।

गुल्लक- टीवीएफ की सीरीज़ है गुल्लक। काफी फेमस हुई, कुछ अवॉर्ड भी जीते। एक मध्यवर्गीय परिवार की कहानी है। गुल्लक इसे कहानी मुख्य किरदार है। लड़ाई, झगड़ा और अंत में प्यार- यही सीरीज़ की कहानी है। सोनी लिव पर उपलब्ध है। हालांकि, सोनी लिव सब्सक्रिप्शन बेस्ड प्लेटफॉर्म है, लेकिन इस सीरीज़ को देखने के लिए पैसे नहीं देने पड़ेंगे। 

इसे भी पढ़िए-  संजय लीला भंसाली से हो सकती है पूछताछ, सुशांत को ऑफ़र की थीं दो फ़िल्में

नोट- इनके अलावा हॉटस्टार, अमेज़न प्राइम वीडियो और ज़ी-5 भी अपने दर्शकों के लिए कुछ सीरीज़ फ्री में उपलब्ध करता है। वहीं, हाल ही में नेटफ्लिक्स ने अपनी ओरिज़नल फ़िल्म को यूट्यूब पर रिलीज़ किया है। इसमें लॉकडाउन की कहानी दिखाई गई है। 

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस