Move to Jagran APP

Ramayan में 'हनुमान' का किरदार निभाना नहीं चाहते थे दारा सिंह, जानिए कैसे हुए राज़ी

Hanuman Jayanti रामानंद सागर ने जब रामायण बनाने का इरादा किया तो हनुमान के रोल के लिए उनके ज़हन में सिर्फ़ दारा सिंह का ही नाम था। (Photo- Doordarshan)

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 01:57 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 04:17 PM (IST)
Ramayan में 'हनुमान' का किरदार निभाना नहीं चाहते थे दारा सिंह, जानिए कैसे हुए राज़ी
Ramayan में 'हनुमान' का किरदार निभाना नहीं चाहते थे दारा सिंह, जानिए कैसे हुए राज़ी

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस के विकट संकट के बीच दूरदर्शन पर रामायाण का दोबारा प्रसारण किया जा रहा है, जिसमें हनुमान जी का किरदार हिंदी सिनेमा के बलवान एक्टर दारा सिंह ने निभाया था। वैसे तो दारा सिंह पहले भी कई फ़िल्मों में पौराणिक किरदार निभा चुके थे, मगर रामायण में हनुमान जी के रोल ने उन्हें जो शोहरत दिलाई वो अलौकिक थी। हालांकि, शुरुआत में दारा सिंह यह किरदार निभाना नहीं चाहते थे। दारा सिंह के बारे में कुछ दिलचस्प बातें।

loksabha election banner

दारा सिंह फ़िल्मों में आने से पहले प्रोफेशनल पहलवान थे। दीदार सिंह रंधावा के नाम से जन्म दारा सिंह अपनी कद-काठी और सौम्य व्यवहार के चलते सिनेमा की दुनिया से निकलकर एक किंवदंती बन गये थे। किंग कॉन्ग से उनकी कुश्ती के किस्से बच्चे-बच्चे की ज़ुबान पर होते थे।

अपने दौर के सबसे महंगे कलाकार

दारा सिंह ने अपना फ़िल्मी करियर 1952 की फ़िल्म संगदिल से शुरू किया था। 1962 की फ़िल्म किंग कॉन्ग में वो पहली बार लीड रोल में नज़र आये। दारा सिंह अपने दौर के चर्चित स्टंट एक्टर थे। दारा सिंह ने मुमताज़ के साथ सबसे अधिक 16 फ़िल्में की थीं। दोनों की जोड़ी काफ़ी लोकप्रिय थी। दारा सिंह अपने केटेगरी में सबसे महंगे कलाकार थे। उस वक़्त वो एक फ़िल्म के लिए लगभग 4 लाख रुपये फीस लिया करते थे।

नहीं करना चाहते थे हनुमान का किरदार

दारा सिंह ने रामानंद सागर की रामायण में हनुमान के किरदार को छोटे पर्दे पर जीवंत किया था। रामानंद सागर ने जब रामायण बनाने का इरादा किया तो हनुमान के रोल के लिए उनके ज़हन में सिर्फ़ दारा सिंह का ही नाम था। दिलचस्प बात यह है कि दारा सिंह उस वक़्त 60 साल के हो चुके थे। इसलिए थोड़ा झिझक रहे थे। दारा सिंह ने किसी कम उम्र के कलाकार को कास्ट करने की सलाह भी दी थी। मगर रामानंद सागर ने उन्हें राज़ी कर लिया।

 

View this post on Instagram

The whole world needs a sanjeevni Booti that will rid us of this #covid ! Let’s pray we get it soon and this time around a Doctor will be with hanuman ji !

A post shared by Vindu dara Singh (@vindusingh) on

हनुमान बनकर हो गये थे पूज्यनीय

रामायण के बाक़ी किरदारों की तरह हनुमान के रूप में दारा सिंह को घर-घर पूजा जाने लगा था। बाद में जब बीआर चोपड़ा ने महाभारत बनाई तो एक ख़ास एपिसोड में हनुमान के रोल के लिए उन्होंने दारा सिंह को ही चुना।रामायण में राम का किरदार अरुण गोविल ने निभाया था, जबकि सीता दीपिका चिखालिया, लक्ष्मण सुनील लहरी और रावण के रोल में अरविंद त्रिवेदी थी। हाल ही में जब रामायण का दूरदर्शन नेशनल पर फिर से प्रसारण शुरू हुआ तो इसने टीआरपी के पिछले कुछ सालों के सब रिकॉर्ड तोड़ दिये। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.